Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
HomeराजनीतिBjp New National President : भाजपा के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के...

Bjp New National President : भाजपा के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए ये तीन नाम सबसे ज्यादा चर्चा में

Bjp New National President : लोकसभा चुनाव 2024 समाप्त हो चुका है और इसके नतीजे भी सामने आ चुके हैं. रविवार को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसी बीच भारतीय जनता पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा इसको लेकर राजनीति के गलियारों में चर्चा जोरों पर है. दरअसल, रविवार को जेपी नड्डा ने मोदी सरकार में केबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली और उन्हें स्वास्थय मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. ऐसे में भाजपा के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जल्द ही भाजपा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते है.

संघ से सलाह जरूर लेगी बीजेपी

इस तरह सभी के मन में ये सवाल है कि बीजेपी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा. बात अगर भाजपा के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में चल रहे नामों की करें तो इसमें तीन नाम इस समय काफी चर्चा में है. इसमें भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, भाजपा नेता सुनील बंसल और हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर का नाम शामिल है. इसके साथ ही आपको ये भी बता दे कि इस साल महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले है.

ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर इन तीनों ही राज्यों में पार्टी को जीत दिलाने की भी जिम्मेदारी होगी. इस तरह राजनीत के जानकार ये भी मानते है कि बीजेपी अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने के लिए आरएसएस (राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ) की सलाह जरूर लेगी. पार्टी के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में संघ की भूमिका अहम हो सकती है.

ये भी पढ़ें : Modi Cabinet Ministers Name and Department : इन मंत्रियों के विभागों में नहीं हुआ कोई बदलाव, देखिए किसे मिला कौन सा विभाग

सोच समझकर ही पार्टी अपने नया अध्यक्ष चुनेगी

राजनीतिक जानकार बताते है कि तीन राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ही भारतीय जनता पार्टी अपने नये राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव करेगी. ऐसे में आइए जानते हैं भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, भाजपा नेता सुनील बंसल और हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद अनुराग के बारे में जिनका नाम बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है.

विनोद तावड़े – बात अगर विनोद तावड़े की करें तो वे वर्तमान में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव हैं. विनोद तावड़े महाराष्ट्र से आते है और उन पर पार्टी को काफी ज्यादा भरोसा है. विनोद तावड़े महाराष्ट्र में विधायक भी रह चुके है और जमीनी स्तर पर जनता के साथ उनकी बॉन्डिंग काफी अच्छी है. विनोद तावड़े पूर्व में महाराष्ट्र की देवेंद फडणवीस सरकार में केबिनेट मंत्री का भी कार्यभार संभाल चुके है. साथ ही विनोद तावड़े ने बिहार में भाजपा और जदयू के बीच हुए गठबंधन के लिए रणनीति तैयार की की थी ऐसा माना जातै है. इस तरह विनोद तावड़े के बारे में अगर ये कहा जाए कि भारतीय जनता पार्टी के नये अध्यक्ष पद की रेस में विनोद तावड़े सबसे मजबूत दावेदार हैं तो ये गलत नहीं होगा.

Bjp New National President

सुनील बंसल – भारतीय जनता पार्टी के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की रेस में यूपी से आने वाल सुनील बंसल भी प्रमुख दावेदार हैं. सुनील बंसल और केंद्रीय मंत्री अमित शाह की ही जोड़ी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा को बड़ी जीत दिलाई थी. साथ ही जब उत्तर प्रदेश में 2017 में विधानसभा चुनाव हुए तो शाह और बंसल की इस जोड़ी ने फिर भाजपा को जीत दिलाने का काम किया. साथ ही आपको ये भी बता दें कि सुनील बंसल ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना के भाजपा प्रभारी पद की भी जिम्मेदारी उठा चुके हैं.

Bjp New National President

अनुराग ठाकुर : हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से फिर लोकसभा चुनाव जीतने वाले और मोदी सरकार में सूचना एंव प्रसारण मंत्री के तौर पर काम कर चुके अनुराग ठाकुर भी भारतीय जनता पार्टी के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की रेस में शामिल है ऐसा बाताय जा रहा है. बता दे कि अनुराग ठाकुर 2008 में पहली बार सांसद बने थे. उस समय उन्होंने हमीरपुर में हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी. हालांकि इस बार उन्हें मोदी केबिनेट में शामिल नहीं किया गया है जिसको लेकर चर्चाओं का दौर भी लगातार जारी है. राजनीति के जानकारों का ये कहना है कि पार्टी उन्हें कोई अहम जिम्मेदारी दे सकती है.

 

Bjp New National President

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular