Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
Homeअपराधबिहार: ईडी ने की तेजस्वी यादव से 9 घंटे की पूछताछ, लालू...

बिहार: ईडी ने की तेजस्वी यादव से 9 घंटे की पूछताछ, लालू परिवार पर फिर छाए संकट के बादल

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मंगलवार को कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नौ घंटे तक ईडी दफ्तर में पूछताछ की गई। वह लगभग सुबह 11 बजे पहुंचे, दोपहर 2 बजे लंच के लिए निकले, और करीब 3.30 बजे ईडी दफ्तर से पूछताछ के बाद लौटे। उसके बाद उनसे फिर से पूछताछ की गई और करीब 9:05 बजे पूछताछ समाप्त होने के बाद, वे कार्यालय से चले गए। उन्होंने कहा कि अगर कुछ गड़बड़ हुई ही नहीं तो ये लोग क्या सजा देंगे? मैं शुरू से कहता आ रहा हूं कि यह सब 2024 के चुनावों के लिए किया जा रहा है। अगर मैंने कुछ गलत नहीं किया है, तो वे मुझसे क्या सवाल कर सकते हैं?

लालू परिवार पर मंडराया संकट

सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) की शर्तों के तहत यादव का बयान दर्ज किया। पिछले महीने तेजस्वी से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भी पूछताछ की थी। सूत्रों के मुताबिक ईडी ने सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत दूसरा मामला दर्ज किया है। तेजस्वी यादव की बहन और सांसद मीसा भारती से ईडी ने 25 मार्च को इस मामले में पूछताछ की थी, उसी दिन तेजस्वी सीबीआई के सामने पेश हुए थे। इस मामले में हाल ही में दोनों केंद्रीय एजेंसियों ने कार्रवाई की है। सीबीआई ने लालू प्रसाद और उनकी पत्नी एंव बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ की, जबकि ईडी ने राजद सुप्रीमो के परिवार की जांच के सिलसिले में कई स्थानों पर छापेमारी की।

यह भी पढ़ें: “राहुल गांधी को लालू यादव का श्राप लगा है”, जानिए गिरिराज सिंह ने क्यों कहा ऐसा?

अधिक संपत्ति को लेकर लालू परिवार से पूछताछ

ईडी ने घोषणा की कि उसने अघोषित मुद्रा में 1 करोड़ रुपये जब्त किए हैं और अपराध की आय को 600 करोड़ रुपये से जोड़ा है। ब्यूरो ने कहा कि प्रसाद के परिवार और उनके सहयोगियों द्वारा रियल एस्टेट सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई स्थानों पर किए गए अतिरिक्त निवेश को उजागर करने के लिए और जांच की जा रही है। यह मामला 2004 और 2009 के बीच कथित रूप से लालू प्रसाद के परिवार को उपहार में दी गई या बेची गई भूमि के बदले रेलवे में की गई नियुक्तियों से संबंधित है। उस समय, केंद्र संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA-1) द्वारा शासित था। ईडी ने विशेष रूप से तेजस्वी यादव का जिक्र करते हुए कहा कि दक्षिण दिल्ली में डी-1088, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित संपत्ति, एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से पंजीकृत एक स्वतंत्र चार मंजिला बंगला है। इस मामले में, इस कंपनी को “लाभार्थी फार्म” कहा जाता है।

4 लाख रुपए में ले लिया था 150 करोड़ का घर

ईडी के अनुसार, इस फर्म का स्वामित्व और नियंत्रण तेजस्वी यादव और उनके परिवार के पास है, और हवेली को इसके मौजूदा बाजार मूल्य 150 करोड़ रुपये से अधिक होने के बावजूद केवल 4 लाख रुपये में खरीदा गया था। ईडी के अनुसार, “इस संपत्ति को खरीदने के लिए बड़ी मात्रा में नकदी का इस्तेमाल किए जाने का संदेह है, और अपराध करने के लिए रत्न और आभूषण क्षेत्र में काम करने वाली मुंबई की कुछ संस्थाओं का इस्तेमाल किया गया था।” जांच एजेंसी के अनुसार, संपत्ति को कागज पर एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय के रूप में घोषित किए जाने के बावजूद, लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा इसका उपयोग केवल एक आवासीय परिसर के रूप में किया जा रहा है। ईडी ने कहा, तलाशी के दौरान पता चला कि तेजस्वी प्रसाद यादव इस घर में रह रहे थे और वह इस घर का इस्तेमाल अपनी आवासीय संपत्ति के रूप में कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: लाखों का कैश, सोना भी बरामद…जानें लालू यादव से जुड़े 15 जगहों पर छापेमारी के दौरान ED को क्या-क्या मिला?

- Advertisment -
Most Popular