Beat the heat : गर्मी में भी मिलेगा ठंडक का अहसास, अपनाएं ये टिप्स

Beat the heat

Beat the heat : देश में लगातार गर्मी बढ़ती ही जा रही है। कई राज्यों में तो पारा बढ़ने के साथ-साथ लू भी चल रही है। ऐसे में डिहाइड्रेशन और ब्रेन स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों के मामलों में इजाफा हो रहा है। इसके अलावा घमौरी, शरीर पर लाल रंग के छोटे-छोटे दाने होने लगते हैं, जिससे जलन और खुजली की समस्या रहती है। दरअसल, ये एक प्रकार का इंफेक्शन होता है, जो आमतौर पर अत्यधिक पसीने के आने से होता है।

अगर आप भी गर्मी के मौसम (Beat the heat) में इन तमाम समस्यओं से परेशान है, तो अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके आसानी से इन परेशानियों से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन कुछ खास टिप्स के बारे में जिनको अपनाने से गर्मी में भी आपको ठंडक का एहसास होगा-

यह भी पढ़ें- Heat Index : 40° तापमान में क्यों पड़ रही है 45° जितनी गर्मी, जानिए क्या है ‘हीट इंडेक्स’ का गणित

गर्मी से बचने के उपाय

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, आधे बाल्टी पानी में थोड़ा सा चंदन पाउडर मिलाकर उस पानी से नहाने से गर्मी नहीं लगती है। साथ ही घमौरी, पिंपल्स और मुंहासों की समस्या भी कम होती है। इसके अलावा इससे पसीने में बदबू भी नहीं आती है और पूरा दिन आप तरोताजा महसूस करते हैं।

गर्मी (Beat the heat) की समस्या से बचने के लिए कॉटन या ढीले-ढाले कपड़े पहने। इन कपड़ों में हवा आसानी से आर पार होती है। साथ ही पसीना भी बहुत जल्दी सूख जाता है, जिससे शरीर को ठंडक मिलती है।

गर्मियों में सौंफ या खसखस का शरबत पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। दरअसल, इसे पीने से पेट साफ होता है। साथ ही पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी कम हो जाती है, जिससे लू नहीं लगती है।

यह भी पढ़ें- Seasonal illness : गर्मी के चलते बढ़ा डायरिया और डिहाइड्रेशन का खतरा, जानिए बचाव के उपाय

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version