Saturday, July 27, 2024
HomeUncategorizedAshneer Grover NetWorth 2024: लाइफ स्टोरी, भारतपे, शार्क टैंक

Ashneer Grover NetWorth 2024: लाइफ स्टोरी, भारतपे, शार्क टैंक

अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) आज किसी पहचान के मोहताज़ नहीं है, जो लोग शार्क इंडिया सीजन 1 को देखा होगा वो सभी लोग अशनीर ग्रोवर के बेबाकी जवाब से पहचान जाते है आज हम आपको इस लेख में अशनीर ग्रोवर के नेट वर्थ (Ashneer Grover NetWorth) और उनके निजी जीवन की सारी जानकारी बताउगा।

अशनीर ग्रोवर ने 2018 में इन्होंने भारत पे की शुरुआत किया था। भारत पे एक इंडियन एक फिनटेक कंपनी है जो मुख्य रूप से छोटे स्टोर्स और किराना स्टोर्स के लिए सर्विस प्रोवाइड करती है। भारत पे का मेन सर्विस में यूपीआई पेमेंट के लिए क्यूआर कोड कार्ड पेमेंट के लिए भारत सहित और स्मॉल बिजनेस फाइनेंस जैसी Services शामिल है। अशनीर ग्रोवर के प्रोफेशनल कैरियर को जानने से पहले जरा अशनीर ग्रोवर की अर्ली लाइफ पर एक नजर डालते है।

ashneer grover ke baar main

अशनीर ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को दिल्ली में हुआ था। वह शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे और इसी वजह से वह इंडिया की सबसे कठिन एग्जाम को पास करके आईआईटी दिल्ली में एडमिशन लिया।यहां से उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की। 2002 में वह इस प्रोग्राम के तहत फ्रांस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड साइंस ऑफ़ क्लेन एक्सचेंज स्टूडेंट के तौर पर फ्रांस गए थे। वहां पर उनको भारतीय एंबेसी और फ्रांस की ओर से 6000 यूरो की स्कॉलरशिप मिली थी।

आईआईटी दिल्ली से पढ़ने के बाद उन्होंने इंडिया में मैनेजमेंट स्टडीज के बादशाह कहलाने वाले इंस्टीट्यूट आई एम के अहमदाबाद से एमबीए की,जहां से उन्होंने बिजनेस की वह सारी स्किल सीखी जो उनको आगे चलकर बिजनेस जगत में काफी काम आने वाली थी।

एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद अब अशनीर हाईप्रोफाइल कंपनी को ज्वाइन करने के लिए योग्य हो गए थे।उन्होंने 2006 में कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग को ज्वाइन किया। यहां पर अशनीर ने शुरुआत से ही अपने काम को सबसे ज्यादा महत्व दिया और आने वाले सालों में वह बैंक में बहुत ऊपर तरक्की करते गए।

कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग 7 साल काम करने के बाद वह कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट बन चुके थे। तब उन्हें एहसास हुआ कि उनका इस कंपनी में उनका काम पूरा हो चुका है और अगर उन्हें प्रोफेशनल कैरियर में आगे बढ़ना है तो उन्हें अपनी कंपनी बदल देनी चाहिए, 2013 में इन्होंने इस कंपनी को छोड़ दिया। इसके बाद अशनीर ने अमेरिकन एक्सप्रेस में काम किया वह 2013 से मार्च 2015 तक अमेरिकन एक्सप्रेस में बतौर डायरेक्टर आफ कोऑपरेटिव डेवलपमेंट रहे थे।

जिसके बाद 2015 से लेकर 2017 तक वह ग्रोफर्स के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रहे इसको एक बड़ा ब्रांड बनाया। ग्रोफर्स के लिए 170 मिलीयन डॉलर रेज करने में अहम भूमिका भी निभाई थी। इतने जगहों पर काम करने के बाद ग्रोवर भारत वापस आ गए और यहाँ 2018 में भारत ऐप की शुरुआत की इस ऐप के को-फाउंडर थे ,इस ऐप को लोगों तक पहुंचाने के लिए 2020 में रोहित शर्मा,जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल को भारत पे का ब्रांड एंबैसडर बनाया गया जो कि उनकी कंपनी के लिए सही साबित हुआ और महज कुछ ही सालों में यह ऐप प्ले स्टोर पर ही एक करोड़ से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर लिया था।

यह डाउनलोड एप की पॉपुलैरिटी और सफलता को दर्शाते हैं। अगस्त 2021 में भारत पे ने समीर सुहैल को सीईओ बना दिया।तब अश्लील ग्रोवर बतौर मैनेजिंग डायरेक्टर काम करना शुरू किया था। कुछ सालो के बाद भारत पे के तरफ से अशनीर ग्रोवर पर 81 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया गया।

ग्रोवर और उनके परिवार के सदस्यों पर अवैध भुगतान के जरिये कंपनी को 81.3 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। अशनीर ग्रोवर को यह आरोप अब तक काफी महंगा पड़ा है. इसी आरोप के चलते उनको 21 हजार करोड़ रुपये मूल्‍य वाली कंपनी भारतपे से बाहर होना पड़ा है।

Ashneer Grover Family details

Ashneer Grover delhi house

अब आपको हम इस लेख के माध्यम से अशनीर ग्रोवर के परिवार के बारे में बताउगा। अश्लील ग्रोवर की पत्नी का नाम है माधुरी जैन ग्रोवर बेटे का नाम ऐवी ग्रोवर बेटी का नाम है मन्नत ग्रोवर और उनकी सैलरी है एक करोड़ पचास लाख रुपये वही अशनीर ग्रोवर की इक्विटी की बात करें भारत पे से हर साल लगभग 30 करोड़ का प्रॉफिट होती है।इस कंपनी के शेयरों में से अभी भी 15% के शेयरहोल्डर अशनीर ग्रोवर के पास है। भारत पे से करोड़ों कमाने वाले अशनीर ने 22 अलग स्टार्टअप में भी अपना पैसा निवेश किया है। जुपिटर, लेनदेन क्लब, रुपीफाई, जूनियो, लिक्विलोन, यूएनआई, नजारा और वाहन जैसे स्टार्टअप में अशनीर ने इन्वेस्ट किया है।

अब हम आपको बताउगा अशनीर ग्रोवर के नेटवर्थ के बारे में | Ashneer Grover NetWorth

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अशनीर 90 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। भारतीय रुपयों में अशनीर ग्रोवर करीब 700 करोड़ के मालिक हैं। अशनीर ग्रोवर के पास कारों का भी अच्‍छा-खासा कलेक्‍शन है। उनके पास Mercedes Maybach S650 है। जिसकी कीमत 2.5 करोड़ रुपए है। इसके अलावा 1 करोड़ 30 लाख की ग्रीन Porsche Cayman है। इन दो स्पोर्ट्स कार के अलावा उनके पास Audi A6 भी है।

इस समय भारत पे की टोटल वैल्यू 40 हजार करोड़ है। अशनीर के पास दिल्ली के पंचशील पॉश इलाके में अशनीर के पास 18000 वर्ग फुट में घर है. इसकी कीमत करीब 30 करोड़ रुपये है। एक आलीशान घर मुंबई में है और दूसरा आलीशान घर अमेरिका में है। मुंबई का यह घर इन्होंने 2019 में लिया था। इस घर की कीमत है 25 करोड़ रुपए है। इसके अलावा इनके पास एक प्राइवेट यॉट भी है बहुत ही खूबसूरत और लक्जीरियस है और इस वोट की कीमत 15 करोड़ है।

Oscar 2024: ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में हुआ ‘आरआरआर’ का जिक्र, इस फिल्म ने जीते सबसे ज्यादा अवॉर्ड

थर्ड यूनिकॉर्न की शुरुआत की

अशनीर ग्रोवर भारत-पे से बाहर किए जाने के बाद एक नया स्टार्टअप खड़ा करने में जुटे हैं। इसका नाम थर्ड यूनिकॉर्न है। थर्ड यूनिकॉर्न ने क्रिक-पे नाम से एक फैंटेसी क्रिकेट गेम लॉन्‍च किया है. कुछ समय पहले अशनीर ग्रोवर ने एक ट्वीट कर कहा था कि इस स्टार्टअप में जो भी कर्मचारी पांच साल पूरा करेगा उसे वह मर्सेडीज गिफ्ट करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular