Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यArbi Side Effects : यूरिक एसिड की समस्या में गलती से भी...

Arbi Side Effects : यूरिक एसिड की समस्या में गलती से भी नहीं खाएं ये जड़ वाली सब्जी, चलना भी हो जाएगा मुश्किल

Taro Root is harmful in uric :  बदलती लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या ज्यादातर लोगों को है। दिन प्रतिदिन ये समस्या बढ़ती ही जा रही है। बॉडी में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता हैं। साथ ही जोड़ो व हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में ऐठन की समस्या होती है। इसके अलावा शरीर व जॉइंट्स की परेशानी भी होने लगती है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

आपको बता दें कि कई फूड्स की वजह से भी यूरिक एसिड बढ़ता है। इसलिए इस बीमारी में अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक यूरिक एसिड की समस्या में भूलकर भी अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए।

arbi

अरबी (Taro Root is harmful in uric) जड़ वाली सब्जी होती है, जिसे खाने से यूरिक एसिड बहुत तेजी से बढ़ता है। देश के कई राज्यों में इसे कच्चु, अरूई और घुइयां के नाम से भी जाना जाता हैं। वैसे तो अरबी का सेवन शरीर के लिए अच्छा होता है। लेकिन यूरिक एसिड की परेशानियों से गस्रित मरीजों को इसका (Arbi Side Effects) सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

जानिए क्यों नहीं खानी चाहिए अरबी

वैसे तो अरबी में विटामिन, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, क्रिप्टोक्सांथिन, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर हेल्दी रहता है। लेकिन इसके कई गंभीर परिणाम भी होते हैं। दरअसल, ये (Arbi Side Effects) एक गर्म सब्जी होती है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। इसलिए यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों के लिए ये जानलेवा बन सकती है।

आपको बता दें कि अरबी (Taro Root is harmful in uric) में कैल्शियम, ऑक्सालेट और प्यूरीन की काफी अच्छी मात्रा होती है जो सीधे तौर पर किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए पथरी की समस्या में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो पथरी की परेशानी बढ़ सकती है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

- Advertisment -
Most Popular