UGC NET June 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

UGC NET June 2024

UGC NET June 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। UGC NET Exam में आवेदन करने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। वहीं, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की आवश्यकता 50% है।रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 10 मई 2024 है। वहीं, ये परीक्षा 16 जून 2024 को होगी।

परीक्षण में दो पेपर शामिल हैं।

गौरतलब है कि एग्जाम ओएमआर शीट पर पेन और पेपर मोड में होगा। कुल विभिन्न 83 विषयों के लिए पात्रता परीक्षा होगी। परीक्षण में दो पेपर शामिल होंगे। दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। पेपरों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। अगर आप UGC NET June 2024 की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको आवेदन ऑनलाइन करना होगा। हमने यहां आवेदन करने के Step By Step जानकारी साझा की है। इसे फॉलो कर आप Online UGC NET आवेदन कर सकते हैं।

यूजीसी नेट 2024 अप्लाई कैसे करें?

UGC NET June 2024 के लिए परीक्षा शुल्क

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से साल में दो बार यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहला सेशन जून में और दूसरा दिसंबर में आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर की पात्रता और पीएचडी में प्रवेश के लिए किया जाता है। फीस की बात करें तो इस परीक्षा के लिए फीस को लेकर तीन अलग अलग कैटेगरी बांटी गई है। जेनरल/ सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 1150 रुपये है। जेनरल EWS/ ओबीसी एनसीएल के लिए 600 रुपये। वहीं, एससी, एसटी, दिव्यांग और थर्ड जेंडर के लिए फीस 325 रुपये रखी गई है।

ये भी पढ़ें: CUET-UG-2024 : शेड्यूल हुआ जारी, 26 राज्यों की 380 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा

Exit mobile version