Saturday, July 27, 2024
Homeटेक्नोलॉजीAndroid 13 OS डेवलपर्स के लिए जारी, अगले साल आप भी कर...

Android 13 OS डेवलपर्स के लिए जारी, अगले साल आप भी कर पाएंगे इस्तेमाल

दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अपने नए  Android 13 OS को डेवलपर्स के लिए जारी कर दिया है। इसे एंड्रॉयड 12 पर चलने वाली टीवी के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा है। इसके आने के बाद एंड्रॉयड 12 पर चलने वाले स्मार्ट टीवी पर अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल किया जा सकेगा। Google ने आधिकारिक तौर पर TV के लिए अपने नए Android 13 OS को लॉन्च कर दिया है। हालांकि फिलहाल ये केवल डेवलपर्स के लिए ही उपलब्ध है।

r28 1 1

इस अपडेट को लेकर कहा जा रहा है कि ये यूजर्स के एक्सपीरियंस को बदल देगा। गूगल पावर्ड स्मार्ट टीवी मॉडल्स में इसके कुछ फीचर्स पहले से ही पेश किए जा चुके हैं। इस फीचर्स के जरिए ये कहा जा सकता है लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट में कुछ नए फीचर्स पेश किए जाएंगे जो बेहद खास बना देगी। यूज़र्स को नए सॉफ्टवेयर में पहले से ज्यादा कस्टमाइजेशन ऑप्शन, परफॉर्मेंस में इंप्रूवमेंट और UI में थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे।

r27 3

कब तक आएगा एंड्रॉयड 13 TV वर्जन?

फिलहाल इस os को एंड्रॉयड 13 TV को डेवलपर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। उम्मीद है कि अगले साल तक गूगल सभी एंड्राइड 12 टीवी के यूजर्स के लिए विकसित कर लेगा। अभी के लिए सॉफ्टवेयर को डेवेलपर्स के लिए इसलिए दिया गया है ताकि ऐप और बाकी इंटरफेस को नए प्लेटफॉर्म के हिसाब से डेवलप किया जा सके।

r29 2

क्या होंगे नए फीचर्स?

  • नए सॉफ्टवेयर अपडेट में यूजर्स को UI में थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।
  • साथ ही एक्सटर्नल स्पीकर्स के जरिए मिलने वाले ऑडियो एक्सपीरिएंस को पहले से पहले करने का भी ऑप्शन यूजर्स को मिलेगा।
  • Android 13 TV टीवी पर चलने वाले ऑडियो फॉर्मेट्स के बीच बेहतर सिंक डिलीवर करेगा। ऐसे में ऐप्स के जरिए प्ले हो रहे किसी भी मूवी में बेहतर ऑडियो आउटपुट स्ट्रीम होगा।
  • इतना ही नहीं नए अपडेट में बिजली बचाने के लिए बेहतर पावर मैनेजमेंट टूल भी मिलेंगे
  • गूगल ने नए सॉफ्टवेयर के साथ यूजर्स की प्राइवेसी का भी ख्याल रखा है।
  • टीवी के माइक्रोफोन के ऑन होने पर यूज़र्स को इसकी जानकारी मिल जाएगी। ऐसे में यूज़र्स सिस्टम प्राइवेसी सेटिंग्स के जरिए हार्डवेयर म्यूट अप्लाई कर सकेंगे। इनके अलावा कुछ और नए फीचर्स भी यूजर्स एक्सपीरिएंस करेंगे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular