Saturday, July 27, 2024
HomeमनोरंजनAmitabh Bachchan: “सिनेमा अपने आप में अपनी ताकत...”, हिंदी सिनेमा के खिलाफ...

Amitabh Bachchan: “सिनेमा अपने आप में अपनी ताकत…”, हिंदी सिनेमा के खिलाफ बोलने वालों पर भड़के बिग बी

Amitabh Bachchan: हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन आज के समय में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उनके चाहनेवालों ने उन्हें अनेक नाम दे रखे हैं, जिनमें शहंशाह, सदी के महानायक और बिग बी शामिल हैं। हाल ही में अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी जया बच्चन के साथ सिम्बायोसिस इंटरनेशनल द्वारा आयोजित महोत्सव के उद्घाटन समारोह में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर बात की, जिसमें से एक लोगों की नैतिकता के विषय में भी थी। इस दौरान बिग बी ने कहा कि हिंदी सिनेमा को देश की नैतिकता में बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन समाज ने हमेशा सिनेमा के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया है।

Amitabh Bachchan

हिंदी सिनेमा के लिए बुरा बोलने वालों पर फूटा बिग बी का गुस्सा

अमिताभ बच्चन ने इस इवेंट के दौरान कहा कि, “कई बार फिल्म इंडस्ट्री को काफी आलोचनाओं और तमाम तरह के आरोपों का सामना करना पड़ता है कि आप देश की नैतिकता बदलने और लोगों का नजरिया बदलने के लिए जिम्मेदार हैं। सिनेमा अपने आप में अपनी ताकत रखता है। मेरे पिता के जीवन के अंतिम वर्षों के दौरान, वह हर शाम टेलीविजन पर कैसेट पर एक फिल्म देखते थे। कई बार उन्होंने जो फिल्में देखीं, उन्हें दोहराया जाता था। मैं हर शाम उनसे पूछता था, ‘आपने फिल्म देखी है, क्या आप बोर नहीं होते? आपको हिंदी सिनेमा में क्या मिलता है? उन्होंने कहा, ‘मुझे तीन घंटे में काव्यात्मक न्याय देखने को मिलेगा। आपको और मुझे जीवन भर काव्यात्मक न्याय देखने को नहीं मिलेगा।’ और यही वह सीख है जो सिनेमा सभी को देता है।”

Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan ने की क्षेत्रीय सिनेमा की तारीफ

बिग बी ने इस दौरान आगे कहा कि, “क्षेत्रीय सिनेमा बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, लेकिन जब हम उनसे बात करते हैं, तो वे कहते हैं कि वे उसी तरह की फिल्में बना रहे हैं, जैसी हम हिंदी में बनाते हैं। वे सिर्फ ड्रेसिंग बदलते हैं ताकि वे सुंदर दिखें।  मलयालम और कुछ तमिल सिनेमा बेहद खूबसूरत है। किसी विशेष सिनेमा पर उंगली उठाने और यह कहने का यह पूरा विचार कि उनकी अच्छी चल रही है हमारी नहीं सही नहीं है।”

Amitabh Bachchan

इंडस्ट्री के तकनीकी विस्तार पर अमिताभ बच्चन की राय

इस दौरान इंडस्ट्री के तकनीकी विस्तार पर बात करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि, “अभिनेताओं को पहले टेक में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए मजबूर होना पड़ता था क्योंकि फिल्म निर्माता बजट की कमी के कारण फिल्म सेल्युलाइड का उपयोग नहीं कर सकते थे। आप आज लगभग 20-30 रीटेक कर रहे हैं, इसलिए नहीं कि आप बुरे थे बल्कि एक्स कैमरा ठीक से नहीं आया। कभी-कभी, यह एक निर्देशक के लिए फायदेमंद होता है।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular