Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यसोचने-समझने की क्षमता के साथ-साथ याददाश्त भी होती है कम, जानिए इस...

सोचने-समझने की क्षमता के साथ-साथ याददाश्त भी होती है कम, जानिए इस बीमारी के लक्षण

Causes Of Brain Fog : आज के समय में तनाव, चिंता, गुस्सा और नींद नहीं आने की समस्या आम बन गई है, जिसकी वजह से ब्रेन फॉग की बीमारी बहुत तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहीं है। छोटी-छोटी बात पर तनाव लेना, नींद में बदलाव, दवाओं के साइड इफेक्ट और कई अन्य कारण से ब्रेन फॉग के मामले लगातार बढ़ते जा रहें हैं।

ब्रेन फॉग की वजह से व्‍यक्ति को भ्रम, याददाश्‍त की समस्‍या और फोकस की कमी जैसे तमाम लक्षण महसूस होते हैं। बढ़ती उम्र के साथ-साथ व्यक्ति में शारीरिक परिवर्तन और मस्तिष्‍क के कार्यों में गड़बड़ी भी होती है। इससे (Causes Of Brain Fog) कई बार दिमाग कुंद, शांत और सोचने-समझने की शक्ति भी कम हो जाती है।

बता दें कि ब्रेन फॉग (Causes Of Brain Fog) के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई बार ये समस्या बड़ी भी बन जाती हैं।

ब्रेन फॉग के मुख्य कारण

r27

  • ब्रेन फॉग (Causes Of Brain Fog) का मुख्य कारण स्ट्रेस हैं। स्‍ट्रेस से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होता है। साथ ही इससे मानसिक थकान होती है, जिससे व्‍यक्ति का दिमाग बहुत जल्‍दी थक जाता है। ऐसे में सोचने-समझने और तर्क करने की शक्ति नहीं रहती।
  • सही समय और पूरी नींद नहीं लेने से भी मस्तिष्‍क के कार्य की क्षमता प्रभावित होती है। ऐसे में ब्रेन फॉग (Causes Of Brain Fog) की समस्‍या हो सकती हैं।
  • प्रेग्‍नेंसी के समय शरीर में हार्मोन प्रोजेस्‍टेरोन और एस्‍ट्रोजन का स्‍तर बढ़ता हैं, जिससे कई बार मेमोरी भी प्रभावित होती है। साथ ही शॉर्ट टर्म कॉगनेटिव इम्‍पेयरमेंट और ब्रेन फॉग की समस्या भी हो सकती हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular