Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइलChanakya Niti : आचार्य चाणक्य के इन विचारों को जरूर अपनाएं, जीवन में...

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के इन विचारों को जरूर अपनाएं, जीवन में कभी भी नहीं मिलेगी असफलता

Chanakya Niti Quotes : आज के समय में हर एक व्यक्ति किसी न किसी परेशानी के चलते परेशान हैं। चाहें वह रिश्तों में अनबन, पढ़ाई की टेंशन, जीवन में असफलता, धन की कमी या फिर नौकरी की चिंता ही क्यों न हो। इससे उनके स्वास्थ्य पर तो बुरा असर पड़ता ही है। साथ ही उसके रिश्ते भी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आचार्य चाणक्य के अनमोल विचारों को अपनाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। कहा जाता है कि जो भी मनुष्य चाणक्य नीति को अपनाता है उसकी सभी परेशानियां जल्द से जल्द समाप्त हो जाती है। तो आइए जानते हैं आचार्य के उन अनमोल विचारों (Chanakya Niti Quotes) के बारे में, जो आपकी जिंदगी में खुशियों के नए रास्ते खोल देंगे-

आचार्य चाणक्य के अनमोल वचन

  • संसार एक कड़वे पेड़ की तरह होता है, जिसके केवल दो ही फल होते हैं- एक मधुर वाणी और दूसरा सज्जनों की संगति।
  • जो व्यक्ति मेहनत करता है, उसे कभी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा जो मनुष्य धर्म के रास्ते पर चलता है वह कभी भी पाप का भागी नहीं बनता है।
  • आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti Quotes) कहते हैं, व्यक्ति को हमेशा उसे ही अपना गुरू बनाना चाहिए, जिसके पास आध्यात्मिक ज्ञान की शक्ति होती है। इसके अलावा उस गुरू से भी हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए, जिसके पास अध्यात्मिक ज्ञान नहीं होता है।
  • जिस मनुष्य के पास दया और धर्म का भाव नहीं होता है, उससे दूर रहने में ही भलाई होती हैं।
  • चाणक्य नीति (Chanakya Niti Quotes) के अनुसार, जब तक व्यक्ति का शरीर उसके नियंत्रण में रहता है। तब तक ही वह हर कार्य को करने में सक्षम होता है।

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti : चाणक्य के ये विचार बदल देंगे आपकी जिंदगी, कभी नहीं करना पड़ेगा हार का सामना

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular