Home मनोरंजन Dharma productions: रोड पर आ गए करण जौहर ? ‘धर्मा प्रोडक्शन’ में...

Dharma productions: रोड पर आ गए करण जौहर ? ‘धर्मा प्रोडक्शन’ में अदार पूनावाला की एंट्री

Dharma productions: बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्माता करण जौहर आजकल चर्चा में बने हुए हैं। पिछले कई सालों में उन्होनें बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में दी है। लेकिन लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों के कारण फिलहाल करण जौहर को धर्मा प्रोडक्शन की हिस्सेदारी बेचनी पड़ी है..

0
6
Dharma productions: रोड पर आ गए करण जौहर ? 'धर्मा प्रोडक्शन' में अदार पूनावाला की एंट्री

Dharma productions: बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्माता करण जौहर आजकल चर्चा में बने हुए हैं। पिछले कई सालों में उन्होनें बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में दी है। धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले कई बड़ी फिल्में बनी है जो आजतक काफी पॉपुलर है। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार्स के साथ उन्होंने कई सारी फिल्में बनाई हैं। करण जौहर के पिता यश जौहर ने धर्मा प्रोडक्शंस की शुरुआत की थी। करण जौहर ने इस प्रोडक्शन हाउस को ‘फिल्मी जायंट’ बना दिया। हालांकि, फिलहाल करण जौहर के लिए अच्छा समय नहीं चल रहा है। करण जौहर को धर्मा प्रोडक्शन को 1000 करोड़ रुपए में बेचनी पड़ी है।

Dharma productions में अदार पूनावाला की हिस्सेदारी

मौजूदा समय में धर्मा प्रोडक्शन एंड टेलीविजन प्रोडक्शन की कुल वैल्यूएशन 2000 करोड़ है। पूनावाला ने यह डील 1000 करोड़ में की है जहां धर्मा प्रोडक्शन की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी उनके पास होगी। पूनावाला ये निवेश सेरेन प्रोडक्शंस के माध्यम से कर रहे हैं। बाकी की 50 फीसदी हिस्सेदारी करण जौहर के पास ही रहेगी। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार करण जौहर कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में बने रहेंगे। अपूर्व मेहता के पास सीईओ की जिम्मेदारी होगी। डील से पहले करण जौहर के पास धर्मा प्रोडक्शन की 90.7 फीसदी और उनकी मां हीरू जौहर के पास 9.24 फीसदी हिस्सेदारी थी।

मालूम हो कि धर्मा प्रोडक्शन के मालिक यानी करन जौहर काफी दिनों से पार्टनर की तलाश कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने सारेगामा के संजीव गोयनका से भी बातचीत की थी। इसके अलावा देश के कुछ बड़े ग्रुप्स और उद्योगपतियों से भी बातचीत चल रही थी। खबर तो ये भी है कि करण जौहर की टीम की बात रिलायंस इंडस्ट्रीज और जियो सिनेमा के साथ भी हुईं। लेकिन आखिर में बात अदार पूनावाला के साथ फाइनल हुई।

Dharma productions: रोड पर आ गए करण जौहर ? 'धर्मा प्रोडक्शन' में अदार पूनावाला की एंट्री
Adar poonawalla ; Photo: Social Media

‘धर्मा प्रोडक्शन’ का क्या है इतिहास ?

1976 में जाकर यश जौहर ने अपने खुद के प्रोडक्शन हाउस धर्मा प्रोडक्शन की शुरूआत की थी। इनके प्रोडक्श हाउस की पहली फिल्म दोस्ताना थी। जिसको डायरेक्ट राज खोसले ने किया था। बॉलीवुड फिल्मों के बाद इन्होंने 1994 में हॉलीवुड फिल्म ‘The Jungle Book’ में भी एसोशियट प्रोड्यूसर के तौर पर कार्य किया। तो वहीं इनकी प्रोडक्शन हाउस को 1998 में अवॉर्ड मिला। जब इनके बेटे Karan Johar ने शाहरूख खान, काजोल और रानी मुखर्जी के साथ कुछ कुछ होता है फिल्म से डेब्यू किया। इसके बाद Dharma Production लगातार सफलता का स्वाद चख रही है।

‘धर्मा प्रोडक्शन’ को बेचने की क्यो पड़ी जरुरत ?

पिछले दो से तीन साल में कुछ फिल्मों को छोड़कर धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म फ्लॉप रही है। 2024 की फिल्में उठाकर देखें जो धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले रिलीज हुई है तो उसमें योद्धा, मिस्टर एंड मिसेज माही, ऐ वतन मेरे वतन, जिगरा, बैड न्यूज जैसी फिल्म शामिल है। इसमें से बैड न्यूज ने थोड़ी अच्छी कमाई की थी। उसके अलावा योद्धा, ऐ वतन मेरे वतन, जिगरा सभी ने फिल्म निर्माताओं के निराश किया है।

जिगरा जो आलिया भट्ट की फिल्म है, उसने भी बहुत कम कमाई की। यह आलिया भट्ट जैसे अभिनेत्रियों के हिसाब से काफी पुअर परफार्मेंस थी। उसके अलावा शिद्धार्थ मल्होत्रा की योद्धा ने भी काफी खराब प्रदर्शन किया। बॉक्स ऑफिस पर दोनों बडे़े एक्टरों की फिल्म पिट गई थी। धर्मा के इतिहास में मुकद्दर का फैसला, अग्निपथ, डुप्लीकेट, कुर्बान, वी आर फैमिली, गिप्पी, गोरी तेरे प्यार में, ऊंगली, शानदार, बार-बार देखो, ओके जानू, सेल्फी, लाइगर और कलंक ये धर्मा प्रोडक्शन्स की फ्लॉप फिल्में है।

Dharma productions: रोड पर आ गए करण जौहर ? 'धर्मा प्रोडक्शन' में अदार पूनावाला की एंट्री
Karan Johar ; Photo: Social Media

वहीं, दोस्ताना, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, अग्निपथ, स्टूडेंट ऑफ द ईयर, ये जवानी है दीवानी, टू स्टेटस, बद्रीनाथ की दुल्हनिया, राजी और सिम्बा फिल्म धर्मा प्रोडक्शन्स की सुपरहिट रही है। उसके अलावा धर्मा प्रोडक्शंस की सिर्फ 2 ही फिल्मों ने 200 करोड़ के क्लब में एंट्री ली है। इनमें ब्रह्मास्त्र और गुड न्यूज शामिल है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स लगातार दावा कर रही है जिसमें ये कहा जा रहा है कि लगातार फ्लॉप हो रहे मूवी से कमाई नहीं होने के कारण करण जौहर को ये फैसला लिया गया है।

नहीं चल रहा ‘कॉफी विद करण’ टॉक शो ?

उसके अलावा करण जौहर का टॉक शो ‘कॉफी विद करण’ भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहा है। रिपोर्ट की माने तो करण इस शो के एक एपिसोड का 1 से 2 करोड़ रुपये चार्च कर रहे हैं। ‘कॉफी विद करण’ के हर सीजन में करण करीब 20 एपिसोड होस्ट करते हैं। ऐसे में इस सीजन में भी वो 20 से 22 एपिसोड होस्ट कर सकते हैं। लेकिन सवाल यह है कि सभी एपिसोड कुछ खास व्यूज नहीं ला पा रहे हैं जिसको देखते हुए रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मेकर्स इसे बंद करने का भी फैसला ले सकते हैं। करण की कमाई को इस संदर्भ में देखना एक पहलू हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Karan Johar: करण जौहर ने धर्मा प्रोडक्शन्स को लेकर किया बड़ा फैसला, सोशल मीडिया पर साझा किया नोट