Saturday, October 19, 2024
MGU Meghalaya
HomeअपराधकानूनChhattisgarh 6 IAS officers transfer: छत्तीसगढ़ में 3 कलेक्टर समेत 6 आईएएस...

Chhattisgarh 6 IAS officers transfer: छत्तीसगढ़ में 3 कलेक्टर समेत 6 आईएएस का ट्रांसफर, जारी हुए आदेश

Chhattisgarh 6 IAS officers transfer: छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में प्रशासनिक स्तर पर बड़े पैमाने पर तबादले किए हैं। इसमे 6 IAS अधिकारी के साथ-साथ राज्य प्रशासनिक सेवा के 49 अधिकारियों का भी Trasfer शामिल है।

Chhattisgarh 6 IAS officers transfer: छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में प्रशासनिक स्तर पर बड़े पैमाने पर तबादले किए हैं। इसमे 6 IAS अधिकारी के साथ-साथ राज्य प्रशासनिक सेवा के 49 अधिकारियों का भी Trasfer शामिल है। यह कदम राज्य सरकार द्वारा प्रशासनिक कार्यों को अधिक कुशल बनाने और विभिन्न जिलों में बेहतर शासन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

IAS अधिकारियों के तबादले में कुछ प्रमुख बदलाव किए गए हैं। सारंगढ़-बिलाईगढ़ के कलेक्टर कुमार लाल चौहान को बलौदाबाजार का नया Collector नियुक्त किया गया है। उनकी जगह धर्मेश कुमार साहू को सारंगढ़-बिलाईगढ़ का कलेक्टर बनाया गया है। बलौदाबाजार के पूर्व कलेक्टर चंदन कुमार को अब विशेष सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Chhattisgarh 6 IAS officers transfer

इसके अलावा, प्रियंका ऋषि महोबिया, जो पहले गौरेला पेंड्रा मरवाही की कलेक्टर थीं, उन्हें अब पंचायत के संचालक के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी जगह लीना कमलेश मंडावी को गौरेला पेंड्रा मरवाही का नया Collector बनाया गया है। प्रतीक जैन, जो मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद पर थे, उन्हें रायपुर विकास प्राधिकरण का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इन तबादलों का उद्देश्य न केवल शासन व्यवस्था में सुधार करना है, बल्कि अधिकारियों को नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना भी है।

ये भी पढ़ें : Himachal Pradesh High Court में हुई 4 जजों की नियुक्ति और ट्रांसफर

आईएएस अधिकारियों की लिस्ट आने के कुछ ही देर बाद, राज्य सरकार ने राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के भी तबादले किए। इस सूची में 49 Officers के नाम शामिल हैं, जिनमें अपर, संयुक्त और डिप्टी कलेक्टर स्तर के अधिकारी शामिल हैं। इस क्रम में डॉ. रेणुका श्रीवास्तव को Ministry में स्थानांतरित किया गया है, जबकि अविनाश भोई को अपर कलेक्टर, कवर्धा के पद पर तैनात किया गया है। अनुपम तिवारी को अपर कलेक्टर, कोरबा बनाया गया है। इसी प्रकार, दशरथ सिंह राजपूत को भिलाई चरौदा, जिला दुर्ग का आयुक्त नगर पालिक निगम Appoint किया गया है।

अन्य अधिकारियों में, राम प्रसाद चौहान को मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, बिलासपुर का प्रभार सौंपा गया है। अजय कुमार त्रिपाठी को मंत्रालय में स्थानांतरित किया गया है, जबकि दीनदयाल मंडावी को संयुक्त कलेक्टर, धमतरी के पद पर नियुक्त किया गया है। प्रकाश कुमार भारद्वाज को संयुक्त कलेक्टर, नारायणपुर, और निष्ठा पाण्डेय तिवारी को अपर कलेक्टर, मुंगेली के रूप में तैनात किया गया है। सूर्यकिरण तिवारी को मंत्रालय में नई जिम्मेदारी दी गई है, जबकि विजेन्द्र सिंह पाटले को अपर कलेक्टर, मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी बनाया गया है।

इन तबादलों से Administrative सेवा में एक नई ऊर्जा और सुधार की उम्मीद की जा रही है। Chattisgarh Government का मानना है कि इससे शासन की गुणवत्ता में सुधार होगा और अधिकारी नई जिम्मेदारियों के साथ अपने क्षेत्रों में बेहतर कार्य करेंगे।

- Advertisment -
Most Popular