Saturday, October 19, 2024
MGU Meghalaya
HomeभारतयूपीMaster Plan 2041 Yamuna Development Authority: यूपी में बनेगा नोएडा से भी...

Master Plan 2041 Yamuna Development Authority: यूपी में बनेगा नोएडा से भी बड़ा शहर, योगी सरकार ने दी मंजूरी

Master Plan 2041 Yamuna Development Authority: उत्तर प्रदेश के नोएडा में यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी मिलने के बाद राज्य में एक नई शहरी संरचना का निर्माण होने जा रहा है। योगी सरकार से मंजूरी मिलने के बाद अब इस मास्टर प्लान पर काम शुरू किया जायेगा।

Master Plan 2041 Yamuna Development Authority: उत्तर प्रदेश के नोएडा में यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी मिलने के बाद राज्य में एक नई शहरी संरचना का निर्माण होने जा रहा है। योगी सरकार से मंजूरी मिलने के बाद अब इस मास्टर प्लान पर काम शुरू किया जायेगा। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत नोएडा और बुलंदशहर के कई गांवों को मिलाकर एक नया शहर बसाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस योजना में 796 वर्ग किलोमीटर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसमें गौतमबुद्ध नगर जिले के 131 गांव और बुलंदशहर जिले के 95 गांव शामिल होंगे। पहले योजना के अंतर्गत 171 गांवों का अधिग्रहण प्रस्तावित था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 226 गांव कर दिया गया है।

Buildings in Noida - PixaHive

यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि शुरुआत में इस योजना के तहत 583 वर्ग किलोमीटर जमीन पर एक नया शहर बसाने की योजना थी, लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर 796 वर्ग किलोमीटर कर दिया गया है। इस विस्तारित क्षेत्र में 37 लाख लोगों के बसने की व्यवस्था होगी। इस मास्टर प्लान का उद्देश्य तेजी से बढ़ती आबादी और शहरीकरण की चुनौतियों को देखते हुए एक बेहतर और सुव्यवस्थित शहर का निर्माण करना है।

ये भी पढ़ें : Jharkhand assembly election seat sharing NDA: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए में हुआ सीटों का बंटवारा, बीजेपी को मिली 68 सीट

गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर जिलों के जिन किसानों की जमीनें इस योजना में अधिग्रहित की जाएंगी, उन्हें सरकार द्वारा उचित मुआवजा दिए जाने की उम्मीद है। प्रशासन की ओर से इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है ताकि किसानों को समय पर मुआवजा मिल सके और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया सुचारू रूप से पूरी हो सके।

yogi adityanath ordinance for anti harmonious activities and prohibition of spitting food - खाने में थूक मिलाया तो होगी सख्त कार्रवाई, योगी सरकार लाने जा रही अध्यादेश | Jansatta

नोएडा के जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और फिल्मसिटी के बाद यह परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार का तीसरा सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है, जो राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह परियोजना न केवल शहरीकरण को बढ़ावा देगी, बल्कि क्षेत्र में रोजगार के नए अवसरों का भी सृजन करेगी, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी मिलने के बाद अब इस पर तेजी से काम शुरू किया जाएगा, और सरकार की मंशा है कि यह परियोजना समय पर पूरी हो सके, ताकि क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ जल्द से जल्द मिल सके।

- Advertisment -
Most Popular