Home खेल ICC Women’s T20 WC: 6 बार की चैंपियन को साउथ अफ्रीका ने...

ICC Women’s T20 WC: 6 बार की चैंपियन को साउथ अफ्रीका ने चखाया स्वाद, 8 विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में किया क्वालिफाई

0
4
ICC Women's T20 WC

ICC Women’s T20 WC: 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में क्वालीफाई कर लिया है। साउथ अफ्रीका की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया है। मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। कंगारू टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 134 रन बनाए। नतीजन टीम ने 17.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर 8 विकेट से जीत दर्ज की।

15 साल बाद ऑस्ट्रेलिया फाइनल से बाहर

खास बात यह है कि महिला टी20 वर्ल्ड कप के 15 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया नहीं देखने को मिलेगी। अब 15 साल बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया बाहर हो चुकी है और फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टक्कर वेस्टइंडीज या न्यूजीलैंड में किसी एक टीम से होगी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 विकेट पर 134 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 17.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर 8 विकेट से जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने खेली कप्तानी पारी

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान तहलिया मैकग्रा ने 27 रन का योगदान दिया। अंत में एलिस पैरी की 23 गेंद में 31 रन और फोबे लिचफील्ड की नौ गेंद में नाबाद 16 रन की पारी से ऑस्ट्रेलयाई टीम इस स्कोर तक पहुंची। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज बेथ मूनी ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 44 रन बनाए।

साउथ अफ्रीका की जीत में कप्तान लौरा वोलवार्ट (42 रन) और बोश के बीच दूसरे विकेट के लिए बनी 65 गेंद में 96 रन की आक्रामक भागीदारी ने अहम भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें: ICC Women’s T20 World Cup 2024: भारतीय टीम के सामने बड़ी चुनौती, कप्‍तान हरमनप्रीत कौर की सेना तैयार