Friday, October 18, 2024
MGU Meghalaya
HomeराजनीतिNayab Singh Saini ही होंगे हरियाणा के नये मुख्यमंत्री, भाजपा विधायक दल...

Nayab Singh Saini ही होंगे हरियाणा के नये मुख्यमंत्री, भाजपा विधायक दल की बैठक में बनी सहमति

Nayab Singh Saini : नायाब सिंह सैनी एक बार फिर से हरियाणा के मुख्यमंत्री होंगे. बुधवार को हरियाणा के पंचकूला में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से नायाब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया.

Nayab Singh Saini: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में नायब सैनी का चयन भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से किया गया। पंचकूला स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भाजपा पर्यवेक्षक के रूप में हिस्सा लिया। बैठक में वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल विज और कृष्ण बेदी ने नायब सैनी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। नायब सैनी 17 अक्टूबर को पंचकूला में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री के रूप में नामांकन के बाद नायब सैनी राज्यपाल से मिलने पहुंचे और सरकार बनाने का दावा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने नायब सैनी को बधाई देते हुए कहा कि इस पद के लिए एकमात्र प्रस्ताव सैनी के नाम का ही आया था, जिससे उनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। नायब सैनी ने अपनी नियुक्ति के तुरंत बाद घोषणा की कि सरकार बनने के साथ ही 24,000 युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। यह घोषणा राज्य में युवा रोजगार के अवसर बढ़ाने के प्रयासों के तहत की गई है।

शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी के मद्देनजर चंडीगढ़ के कई महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। गृह मंत्री अमित शाह बुधवार की रात चंडीगढ़ के ललित होटल में रुकेंगे, जबकि अन्य प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं। होटल हयात में बिहार, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड और पुड्डूचेरी के मुख्यमंत्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री पद के लिए नायब सैनी का नाम प्रस्तावित किए जाने से पूर्व भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं के बीच असहमति की खबरें थीं। जब मार्च में पहली बार विधायक दल की बैठक में सैनी का नाम प्रस्तावित किया गया था, तब वरिष्ठ नेता अनिल विज ने इसका विरोध करते हुए बैठक से बाहर चले गए थे। विज और राव इंद्रजीत सिंह जैसे नेताओं की दावेदारी के चलते मतभेद की स्थिति को देखते हुए अमित शाह को इस बैठक का पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया। इससे पहले भी 2022 में यूपी में योगी आदित्यनाथ के नाम पर सहमति बनाने के लिए शाह को पर्यवेक्षक बनाया गया था।

ये भी पढ़ें : Jharkhand and Maharashtra Assembly Polls Dates Announcement : महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला के दशहरा ग्राउंड में 17 अक्टूबर को आयोजित होगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने जानकारी दी कि समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 37 विशेष अतिथि शामिल होंगे। इनमें केंद्रीय मंत्री, एनडीए के घटक दलों के नेता, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री शामिल हैं। समारोह सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक चलेगा।

इस कार्यक्रम को भव्य और व्यवस्थित बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े की अध्यक्षता में एक बैठक चंडीगढ़ के हरियाणा निवास पर आयोजित की गई। इसमें सीएम नायब सैनी समेत कई वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न पदाधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियाँ सौंपी गईं हैं, जैसे बाहर से आने वाले मुख्यमंत्री और अन्य अतिथियों का स्वागत करना, स्टेज पर केंद्रीय मंत्रियों को लाना आदि।

हरियाणा में नायब सैनी के नेतृत्व में नई सरकार के गठन से राज्य में राजनीतिक और सामाजिक स्तर पर कई बदलावों की उम्मीद है। विशेष रूप से रोजगार क्षेत्र में मुख्यमंत्री सैनी की पहल से युवा वर्ग में सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

- Advertisment -
Most Popular