Tuesday, October 22, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलRanji Trophy 2024: BCCI ने किए नियमों में बदलाव, जानें किसे होगा...

Ranji Trophy 2024: BCCI ने किए नियमों में बदलाव, जानें किसे होगा इससे फायदा

Ranji Trophy 2024: भारतीय क्रिकेट का घरेलू सीजन शुरू हो गया है। दलीप ट्रॉफी, ईरानी कप के बाद अब रणजी ट्रॉफी भी अलग अंदाज में नजर आने वाला है। रणजी की शुरूआत भारत में 11 अक्टूबर से होने जा रहा है। टूर्नामेंट में कुल 38 टीमें भाग लेंगी। इसके अलावा बीसीसीआई ने नियमों में भी बदलाव किए हैं। बीसीसीआई के मुताबिक, ये नए नियम आगामी घरेलू टूर्नामेंट को देखते हुए बनाए हैं। बीसीसीआई ने कहा है कि ये नियम आईसीसी के अनुरूप हैं। कई भारतीय स्टार खिलाड़ियों के अलावा जूनियर खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।

रणजी ट्रॉफी से पहले नियमों में बदलाव

रणजी ट्रॉफी से पहले बीसीसीआई ने अपने नियम में कुछ बदलाव किए हैं। बीसीसीआई ने ये नए नियम आगामी घरेलू टूर्नामेंट को देखते हुए बनाए हैं। बीसीसीआई ने कहा है कि ये नियम आईसीसी के अनुरूप हैं। वह बदलाव कुछ इस प्रकार है..

  • अगर कोई बल्लेबाज बिना चोट के कारण रिटायर हो जाता है तो वह नए नियम के मुताबिक तुरंत आउट मान लिया जाएगा। ये बल्लेबाज उस पारी में बल्लेबाजी नहीं कर पाएगा।
  • इसके अलावा कोई गेंदबाज अगर गेंदबाजी के दौरान बॉल को शाइन करने के लिए थूक लगाता है तो गेंद को तुरंत बदला जाएगा और पेनल्टी भी लगेगी।
  • इसके अलावा नए नियम के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज रन क्रॉस करने के बाद रोकने का फैसला करता है और ओवर गेंद थ्रो से बाउंड्री निकल जाती है तो ये केवल 4 रन ही माना जाएगा।

दो चरणों में होंगे रणजी टूर्नामेंट

बता दें कि रणजी टूर्नामेंट में इस बार 38 टीमें भाग ले रही हैं। यह टूर्नामेंट इस बार 2 चरण में होने वाला है, जिसका पहला चरण 11 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। दूसरा चरण 23 जनवरी से होगा और नॉकआउट 8 फरवरी से 2 मार्च तक होगा। दोनों चरणों के बीच काफी अंतर दिया गया है। कई युवा खिलाड़ियों के साथ दिग्गज खिलाड़ी भी रेड बॉल के इस क्रिकेट में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें: Ranji Trophy 2024-25: दिल्ली की टीम में नवदीप सैनी और ऋतिक शौकिन को मिला मौका, WDL के ऑनर डॉ. राजन चोपड़ा ने दी बधाई

- Advertisment -
Most Popular