Saturday, September 28, 2024
MGU Meghalaya
HomeदुनियाHezbollah Chief Hassan Nasrallah: मारा गया हिजबुल्ला का प्रमुख हसन नसरल्ला, IDF...

Hezbollah Chief Hassan Nasrallah: मारा गया हिजबुल्ला का प्रमुख हसन नसरल्ला, IDF ने की इस बात की पुष्टी

Hezbollah Chief Hassan Nasrallah: इस्राइल और हिजबुल्ला के संघर्ष के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल हिजबुल्ला का प्रमुख हसन नसरल्ला मारा गया है। इस्राइली सेना ने इसकी पुष्टि कर दी है। इस्राइल की सेना आईडीएफ ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर साझा एक पोस्ट में लिखा है कि ‘हसन नसरल्ला अब कभी दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा’। ध्यान देने वाली बात यह है कि शनिवार की सुबह तक हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि नहीं हो पाई थी। लेकिन अब IDF ने इस बात की पुष्टी कर दी है।

कई ठिकानों पर किए जा रहे हैं हवाई हमले | Hezbollah Chief Hassan Nasrallah

इस्राइली सेना ने शुक्रवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में कई ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। इन हमलों में हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाया गया था। अब इस्राइली सेना ने बयान जारी कर कहा है कि उनके हमले में हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला और हिजबुल्ला के दक्षिणी मोर्चे का प्रमुख अली काराकी कई अन्य कमांडर्स के साथ मारा गया है।

यह इजरायल के लिए एक बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हसन नसरल्लाह से पहले हिजबुल्लाह का चीफ अब्बास अल-मुसावी था। मुसावी को भी इजरायल ने 1992 में एक एयर स्ट्राइक में मार डाला था, जिसके बाद सत्ता हसन नसरल्लाह को मिला। अब नसरल्लाह का मारा जाना इजरायली सेना के लिए एक बड़ी कामयाबी है।

पिछले एक साल से चल रहा है गाजा का युद्ध

इसके पीछे एक कारण यह है कि पिछले एक साल से गाजा का युद्ध चल रहा है। इजरायली जो मान कर चल रहा था कि यह युद्ध कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा, वह एक साल से ज्यादा समय से चलता रहा। ऐसे में हिजबुल्लाह चीफ को मार कर वह अपनी पब्लिक को एक बड़ी कामयाबी के रूप में दिखा सकते हैं। इसके अलावा इजरायल के पीएम बार-बार कहते रहे हैं इजरायल हिजबुल्लाह से इसलिए लड़ रहा है, क्योंकि वह उत्तरी इजरायल के लोगों को उनके घरों में वापस भेजना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: Israel and Hezbollah : क्या हिज़बुल्लाह का सफाया करके ही मानेगा इजरायल, मोसाद ने बनाया है ये खतरनाक प्लान

- Advertisment -
Most Popular