Friday, September 20, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यRain and Its Side Effests : बरसात में नहाना कितना फायदेमंद, क्या...

Rain and Its Side Effests : बरसात में नहाना कितना फायदेमंद, क्या आपने इस सावन बारिश में नहाया

 

Rain and Its Side Effest : दिल्ली में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। घने और काले बादलों के साथ बरसने वाली बारिश से लोगों का मन खुश हो जाता है। इसका पहला कारण है की लोगों को गर्मी से इस मौसम में राहत मिलती है और दूसरा कारण है की बारिश से प्रकर्ति में चारों और हरियाली छा जाती है।

ऐसी बारिश में हम सबका मन बारिश में भीगने को करता है लेकिन बारिश में नहाने से कोई नुकसान या बीमारी न हो जाए ये सोचकर हम अपने मन को मार देते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है की बारिश का पानी हमारी सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है। इसके मिले-जुले परिणाम होते हैं। तो आज चर्चा करते हैं बारिश के पानी में भीगने के नुकसान औ फ़ायदों के बारे में।

Rain and Its Side Effests

बारिश में नहाने के फायदे

बारिश के पानी में नहाने से शरीर ठंडा रहता है। बारिश का पानी स्किन के तापमान को संतुलित करता है जिससे स्किन पर गर्मी से होने वाले रेशेज ठीक होते हैं। बारिश के पानी में भीगने से बॉडी के हॉर्मोन बैलन्स होते हैं। बारिश में नहाने से एंडोफिरण सेरोटोनिन और एंडोफॉर्नि जैसे हैप्पी हॉर्मोन निकलते हैं जिससे तनाव दूर होता है। बारिश में लगातार 15-20 मिनट भीगने से विटामिन बी12 हॉर्मोन मिलता है। सायक्लॉजी के अनुसार बारिश के पानी में भीगने पर हमारा औरा यानि नेगटिव एनर्जी साफ होती है।

बारिश में नहाने के नुकसान | Rain and Its Sideeffests

मौसम की पहली बारिश में कभी नहीं नहाना चाहिए। इस मौसम में बारिश के पानी में वातावरण के पौलयूटेंट होते हैं जिससे इन्फेक्शन का खतरा रहता है।

बारिश में नहाने से हमारे बालों के स्कैल्प का पी एच लेवल बढ़ जाता है। जिससे बालों में डेंड़रफ हो जाता है।

अगर बारिश का गंदा पानी हमारी स्किन पर पड़ता है तो स्किन एलर्जी हो सकती है।

बारिश के पानी में ज्यादा देर तक भीगने से हमारी स्किन पर डेड सेल्स उत्पन्न हो जाते हैं जिससे संक्रमण का खतरा रहता है।

बारिश के पानी में बालों को ज्यादा भिगोने से बाल रूखे हो जाते है और कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

Disclaimer – (इस आर्टिकल में बताई गई जानकारियां सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इस आर्टिकल में बताए गए सलाह और विचार को प्रयोग में लाने से पहले डॉक्टर या  हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें .  South Block Digital यहां दी गई जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है)

- Advertisment -
Most Popular