Friday, September 20, 2024
MGU Meghalaya
HomeDelhi Premier League 2024Delhi Premier League: उद्घाटन सत्र की शुरुआत के लिए तैयार DDCA ,...

Delhi Premier League: उद्घाटन सत्र की शुरुआत के लिए तैयार DDCA , 17 अगस्त से लीग की शुरूआत

Delhi Premier League: दिल्ली क्रिकेट जिला संघ यानि DDCA, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर राजधानी दिल्ली में दिल्ली प्रीमियर लीग (DPL) का आयोजन करने जा रह है। डीडीसीए अपने उद्घाटन सत्र की शुरुआत करने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि 17 अगस्त से इस लीग की शुरुआत हो रही है जिसमें पुरुष एवं महिला टीम भाग लेंगी। लीग के शुरू में पुरुषों और महिलाओं के लिए छह-छह टीमें शामिल होंगी जो प्रत्येक सीज़न के दौरान राउंड-रॉबिन प्रारूप के तहत लीग में भाग लेंगी। डीपीएल के पहले सीज़न में कुल 40 मैच होंगे, जिसमें पुरुषों की श्रेणी में 33 और महिलाओं की श्रेणी में 7 मैच खेले जाएंगे।

DDCA के अध्यक्ष रोहन जेटली ने जतायी खुशी

इस अवसर पर बोलते हुए, दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष रोहन जेटली ने कहा कि उन्हें दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले सीज़न की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। डीडीसीए की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में रोहन जेटली के हवाले से कहा गया, “पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से दिल्ली प्रीमियर लीग सीज़न 1 की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है। DDCA का उद्देश्य हमेशा से ही ऐसी प्रतिभाओं को बढ़ावा देना रहा है जो अपनी राज्य टीम और देश के लिए चमक सकें और दिल्ली प्रीमियर लीग उस दिशा में DDCA द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।”

Delhi Premier League

वेस्ट दिल्ली टीम के मालिक ने दिया बयान

वेस्ट दिल्ली की टीम Excel ग्रुप के मेनेजिंग डायरेक्टर डॉ. राजन चोपड़ा के देखरेख में टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी। वे इस टूर्नामेंट में वेस्ट दिल्ली टीम के मालिक हैं। इस विषय पर बात करते हुए डॉ. राजन चोपड़ा ने बताया कि वे शुरू से ही खेलों, खासकर क्रिकेट मे रूची रखते हैं। उन्होंने कहा कि मेरा शुरू से ही ऐसा मन था कि अन्य राज्यों की क्रिकेट की तरह ही दिल्ली का भी एक क्रिकेट लीग हो। इससे नई प्रतिभाओं को सामने आने का मौका मिलता है। उन्होनें बताया कि नई प्रतिभाओं को सामने लाने के उद्देश्य से ही उन्होंने आगामी दिल्ली प्रीमियर लीग में वेस्ट दिल्ली की टीम को खरीदने का फैसला लिया।

49.65 करोड़ रुपये में बिकी छह टीमें

ध्यान देने वाली बात यह है कि बीते 28 जुलाई को नई दिल्ली में आयोजित डीपीएल के लिए फ्रैंचाइज नीलामी में प्रमुख कंपनियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया था जिसमें छह पुरुष टीमों की कुल 49.65 करोड़ रुपये में बिक्री हुई। इसमें सिर्फ पुरुष टीम ही नहीं बल्कि महिला टीमों के लिए भी निलामी की गई। शीर्ष चार बोलीदाताओं ने पुरुष टीम के साथ महिला टीमों का भी अधिग्रहण किया, जिससे लीग में लैंगिक समावेशिता को बढ़ावा मिला। आने वाले दिनों में दिल्ली प्रीमियर लीग के लिए फ्रैंचाइज़ के नाम, टीम संयोजन, फिक्स्चर सूची और प्रसारण विवरण की घोषणा की जाएगी, जिससे क्रिकेट लीग को लेकर उत्साह और बढ़ जाएगा।

अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जाएंगे सभी मैच

बता दें कि दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) द्वारा आयोजित, लीग अगस्त 2024 के दूसरे भाग में शुरू होने वाली है, जिसमें सभी मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जाएंगे। लीग में शुरू में पुरुषों और महिलाओं के लिए छह-छह टीमें शामिल होंगी जो प्रत्येक सीज़न के दौरान राउंड-रॉबिन प्रारूप के तहत लीग में भाग लेंगी। डीपीएल के पहले सीज़न में कुल 40 मैच होंगे, जिसमें पुरुषों की श्रेणी में 33 और महिलाओं की श्रेणी में 7 गेम होंगे।

ये भी पढ़ें: Delhi Premier League : Excel ग्रुप के मेनेजिंग डायरेक्टर डॉ. राजन चोपड़ा ने खरीदी वेस्ट दिल्ली की टीम

- Advertisment -
Most Popular