Home भारत UGC ने 108 यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर घोषित किया, देखिए पूरी लिस्ट

UGC ने 108 यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर घोषित किया, देखिए पूरी लिस्ट

0
252
UGC

UGC :देश में एक तरफ जहां NEET और UGC-NET परीक्षा का मामला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा हैं। वही UGC ने देशभर के 108 यूनिवर्सिटी को डिफॉल्टर घोषित कर दिया हैं। इसका असर एक बार फिर पुरे देशभर में देखने को मिल सकता हैं। इन सारे यूनिवर्सिटी के डिफॉल्टर घोषित हो जाने के बाद अब सवाल ये उठता हैं कि इन यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्र और जो इस यूनिवर्सिटी से छात्र पढ़ कर पास हुए है उनका क्या होगा?

UGC

यूजीसी ने क्या कहा ?

डिफॉल्टर की सूची में इसके अतिरिक्त, लगभग 47 निजी यूनिवर्सिटीज़ और दो डीम्ड यूनिवर्सिटीज़ भी डिफ़ॉल्टर सूची में शामिल हैं। इतने दिनों से ये सभी यूनिवर्सिटी काम कैसे कर रही थी। UGC ने अपने बयान में कहा कि हर विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (छात्रों की शिकायतों का निवारण) विनियम, 2023 के अनुसार एक लोकपाल नियुक्त करना होता है। जारी सूची में जितने भी यूनिवर्सिटी है। किसी ने भी अभी तक लोकपाल नियुक्त नहीं किया था। लोकपाल विश्वविद्यालयों में छात्रों की समस्याओं का समाधान करता है।

UGC

छत्तीसगढ़ से इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर का नाम डिफाल्टर की लिस्ट में शामिल है. आयुष एवं स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय दुर्ग, महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय भी डिफाल्टर घोषित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें : UGC ने अब विश्विधालयों को दी साल में दो बार एडमिशन लेने की अनुमति, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

MP की 7 सरकारी यूनिवर्सिटी डिफॉल्टर घोषित

माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता यूनिवर्सिटी भोपाल

RGPV भोपाल

म्यूजिक एंड आर्ट्स यूनिवर्सिटी

मध्यप्रदेश मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी जबलपुर

नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय

राजा मानसिंह तोमर म्यूजिक एवं आर्ट यूनिवर्सिटी

राजमाता विजय राजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय को डिफॉल्टर घोषित किया गया है।

किस राज्य में कितनी सरकारी यूनिवर्सिटी डिफॉल्टर

 

किस राज्य की कितनी यूनिवर्सिटीज के नाम इस लिस्ट में ?

इसके अलावा आंध्र प्रदेश की 4, बिहार की 3, छत्तीसगढ़ की 5, दिल्ली की 1, गुजरात की 4, हरियाणा की 2, जम्मू कश्मीर की 1 झारखंड की 4, कर्नाटक की 13, केरल की 1, महाराष्ट्र की 7 मणिपुर की 2, मेघालय की 1, ओडिशा की 11, पंजाब की 2, राजस्थान की 7, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 1, तमिलनाडु की 3, उत्तर प्रदेश की 10, उत्तराखंड की 4, पश्चिम बंगाल की 14 सरकारी यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित की गई है। बता दे कि UGC द्वारा देश की 108 यूनिवर्सिटी को डिफॉल्टर घोषित कर दिए जाने के बाद इसको लेकर चर्चाओं का दौर भी लगातार शुरू हो चुका है.

 

 

UGCACFrOgBd48iQPkF4I7LV pnbyTEGGipp7dpq0ZWWyoc j2gUVSnwDKAOV01yarEyAftqVFG9YswHPtCHjSAk9gEvvwoxV05Gh62U2HXaFZDCjNZ0hGrVyD4UjIQkHv nOKBSd7ldylOlWLeOa6zt page 0003