Saturday, October 5, 2024
MGU Meghalaya
HomeमनोरंजनShekhar Suman: शेखर सुमन ने कसा हीरामंडी की आलोचना करने वालों पर...

Shekhar Suman: शेखर सुमन ने कसा हीरामंडी की आलोचना करने वालों पर तंज, पाक पर लगाया ईर्ष्या का आरोप

Shekhar Suman: बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर और कई टीवी शोज के होस्ट रह चुके एक्टर शेखर सुमन  आज के समय में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। शेखर इन दिनों अपनी हालिया रिलीज वेब सीरीज ‘हीरामंडी द डायमंड बाजार’ को लेकर लगाता सुर्खियों में छाए हुए हैं।

संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी इस सीरीज में लोगों को शेखर का किरदार काफी पदंस आ रहा हैं। एक तरफ जहां इस सीरीज को खूब सराहा जा रहा है तो वहीं कुछ लोग इसे लेकर अपनी नाराजगी भी जाहिर कर चुके हैं। इसी को देखते हुए शेखर ने एक हाल ही में एक बातचीत के दौरान उन लोगों से सवाल किया जिन्होंने महाकाव्य सीरीज की प्रमाणिकता की आलोचना की। साथ ही दावा किया कि पाकिस्तान के लोग इससे ईर्ष्या महसूस कर रहे हैं।

fdgdrfe

हीरामंडी की आलोचलाओं पर बोलें शेखर सुमन

आपको बता दें कि हाल ही में एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान शेखर सुमन से ‘हीरामंडी’ की आलोचना के बारे में पूछा गया, जिस पर उन्होंने कहा, ‘बहुत से बेवकूफ लोग इसे लेकर उपद्रव मचा रहे हैं। इसके बारे में बात कर रहे हैं और ऐतिहासिक सटीकता, प्रमाणिकता और कालक्रम पर सवाल उठा रहे हैं, लेकिन भंसाली साहब अपने डायस्टोपियन गाथाओं के लिए जाने जाते हैं।

वह उस दुनिया के लिए जाने जाते हैं जिसे वह बनाते हैं। वह एक कुशल शिल्पकार हैं। वह अपनी दुनिया बनाते हैं और वह है सिनेमा।’ शेखर सुमन ने आगे बताया, ‘सिनेमा पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए, व्याख्या पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए क्योंकि यह उनका दृष्टिकोण है। इसे ग्रहण करें या छोड़ दें।

यदि आप इसका विच्छेदन करना शुरू करें तो… उन्होंने हीरामंडी पर कोई वृत्तचित्र नहीं बनाया है। उन्होंने वहां से बस संकेत लिया है।’ एक्टर ने बताया ‘पड़ोसी मुल्क के कुछ लोग हैं जो इस बात को लेकर बहुत ईर्ष्या महसूस कर रहे हैं कि इन्होनें क्यों बना दिया? भाई आप बना लेते और आप हमारी हीरामंडी की चर्चा क्यों कर रहे हैं? हम आपकी फिल्मों पर चर्चा नहीं करते।

हमें यह भी नहीं पता कि आप फिल्में बनाते हैं या नहीं।’ जानकारी हो कि ‘हीरामंडी’ में शेखर ने नवाब जुल्फिकार का किरदार निभाया है, जबकि उनके बेटे अध्ययन ने युवा जुल्फिकार और नवाब जोरावर का किरदार निभाया है। यह सीरीज भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की पृष्ठभूमि पर आधारित है और संजय लीला भंसाली की ओटीटी प्लेटफार्मों पर पहली फिल्म है।

vggfhghyj

सीरीज में नजर आ रहें है ये सितारें

गौरतलब है कि ‘हीरामंडी’ ब्रिटिश राज के दौरान 1920 और 1940 के दशक पर आधारित है। शो का शीर्षक भारत के विभाजन-पूर्व के दौरान लाहौर (अब वर्तमान पाकिस्तान में) के रेड-लाइट जिले हीरामंडी से लिया गया है। कहानी हीरामंडी के दरबारियों, लाहौर के नवाबों और ब्रिटिश अधिकारियों के बीच सत्ता संघर्ष पर प्रकाश डालती है।

‘हीरामंडी’ में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, शर्मिन सहगल, संजीदा शेख, फरीदा जलाल, फरदीन खान और अन्य कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

- Advertisment -
Most Popular