Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
Homeभारतचिंतन शिविर को पीएम ने किया संबोधित, कहा - हर राज्य एक...

चिंतन शिविर को पीएम ने किया संबोधित, कहा – हर राज्य एक दूसरे से सीखे

साइबर सुरक्षा, देश की आंतरिक सुरक्षा और महिला सुरक्षा से जुड़े विषयों पर चिंतन हेतु दो दिवसीय चिंतन शिविर हरियाणा के सुरजकुंड में गुरूवार (27 अक्टूबर) से शुरू हुआ है। इस चिंतन शिविर को शुक्रवार को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दे पर अपनी राय रखी। इस चिंतन शिविर में मुख्य रूप से महिलाओं की सुरक्षा, साइबर अपराध रोकने, तटीय सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा हो रही है। शिविर को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि गृह मंत्रियों का ये चिंतन शिविर सहकारी संघवाद का एक उत्तम उदाहरण है।

 

आजकल देश में त्योहार का माहौल

पीएृम ने कहा कि हर राज्य एक दूसरे से सीखे और एक दूसरे से प्रेरणा ले, देश बहतरी के लिए काम करे, यही संविधानस भावना और देशवासियों के प्रति हमारा दायित्व है। पीएम ने कहा कि आजकल देश में त्योहार का माहौल है। दशरहरा, दीपावली सहित अने उत्सव देशवासियो ने सौहार्द्र से मनाए। साथ ही पीएम ने कहा कि कि आस्था का महापर्व छठ अभी बांकी है। पीएम ने चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि कानून और व्यवस्था राज्यों की जिम्मेदारी है लेकिन ये राष्ट्र की एकता और अखंडता से भी जुड़े हैं ।

 

शाह ने क्या कहा ?

बुधवार को गृहमंत्री अमित शाह ने इस चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी से प्रेरणा लेकर इस चिंतन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। गुरूवार को इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शाह ने कहा था कि ये मंच देश के सामने साइबर अपराध, नशीले पदार्थों के प्रसार और सीमा पार आतंकवाद जैसी चुनौतियों का सामना करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करेगा।

 

8 राज्यों के सीएम ले रहे हैं भाग

सुरजकुंड में चल रहे इस चिंतन शिविर की अध्यक्षता की चर्चा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में 8 राज्यों के सीएम तथा 16 राज्यों के गृह मंत्री और डिप्टी सीएम भी हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ ही इस शिविर में राज्यों के गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक, केंद्रीय पुलिस संगठनों केंद्रीय सशस्त्र बल के महानिदेशक भाग ले रहे हैं। बुधवार को जहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दो दिवसीय चिंतन शिविर को संबधित किया था तो वहीं आज पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली इस चिंतन शिविर को संबधित किया ।

 

- Advertisment -
Most Popular