Home मनोरंजन Nargis Dutt: बला की चांद कही जाती थी नरगिस दत्ता, फिर क्यों...

Nargis Dutt: बला की चांद कही जाती थी नरगिस दत्ता, फिर क्यों शीशे में खुद को देख रो पड़ी थी एक्ट्रेस

0
215
Nargis Dutt

Nargis Dutt: हिंदी सिनेमा की शुरूआत से ही इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक हसीनाओं ने शिरकत की जिनकी खूबसूरती के सामने तो खुद परियां भी मात खा जाए। इन्ही एक्ट्रेसेस में से एक थीं नरगिस दत्त, जिन्हें फिल्म इंडस्ट्री में बला की चांद भी कहा जाता था। नरगिस बेहद ही खूबसूरत तो थी हीं, साथ ही उनकी एक्टिंग के सामने भी कोई टिक नहीं पाता था। नरगिस की खूबसूरती पर उनके फैंस ही नहीं बल्कि राज कपूर जैसे दिग्गज अभिनेता भी फिदा थे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्ट्रेस की जिंदगी में एक ऐसा दौर भी आया था, जब उन्हें अपने ही चेहरे से नफरत हो गई थी और वो खुद को शीशे में देखकर रोने लगती थीं। तो आइए जानते हैं कि नरगिस के साथ आखिर ऐसा क्या हुआ था।

gdfsgdfg

एक हादसे ने बदल दी नरगिस की जिंदगी

नरगिस ने अपनी हर फिल्म में हर बार से अलग किरदार निभाया और उनकी यही अदा फिल्मेकर्स को उनकी तरफ आकर्षित करती थी। नरगिस ने अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई। इस दौरान उन्होंने अपने करियर में बड़े से बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया, लेकिन फिर उनकी जिंदगी में कुछ ऐसा हुआ कि उन्हें एक्टिंग को अलविदा कहना पड़ा।

200px Raj Kapoor and Nargis

ये भी पढ़े: Ileana D’Cruz : बिन शादी के मां बनने वाली हैं इलियाना! बधाइयों की लगी कतार, जाने कौन है पिता?

कैंसर से पीड़ित थीं नरगिस दत्त

दरअसल, नरगिस को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया था, जिसके बाद उनका एक्टिंग करियर पूरी तरफ से बर्बाद हो गया। एक्टिंग के दिनों में नरगिस की खूबसूरती पर फिदा होने वाले सबसे पहले एक्टर थे हिंदी सिनेमा के लेजेड्री अभिनेता राज कपूर। उन दिनों दोनों की डेंटिंग के किस्से आम थे। कई साल तक एक्ट्रेस का अफेयर राज कपूर के साथ चला, लेकिन किस्मत की खेल ऐसा रहा कि दोनों की शादी नहीं हो पाई और दोनों अलग हो गए।

ezgif.com webp to jpg 1 2

राज कपूर से अफेयर के बाद रचाई थी सुनील दत्त से शादी

राज कपूर से अलग होने के बाद नरगिस की जिंदगी में बड़ा उतार आया, लेकिन इसके बाद उनकी लाइफ में एक्टर सुनील दत्त की एंट्री हुई और धीरे-धीरे उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों ने कुछ समय तो एक-दूसरे को डेट किया, लेकिन इसके बाद दोनों ने ही शादी रचा ली। सुनील दत्त और नरगिस की शादीशुदा लाइफ और करियर दोनों ही बेहतरीन ढंग से चल रहे थे, लेकिन तभी नरगिस के कैंसर से ग्रस्त होने का पता लगा और यहां से उनके एक्टिंग करियर ने तगड़ा यू-टर्न लिया। कैंसर की बीमारी के समय भी सुनील दत्त ने नरगिस का पूरा साथ निभाया और उसके इलाज के लिए वो न्यूयॉर्क पहुंचीं थी।

MV5BMTY1NzE0ODkzNl5BMl5BanBnXkFtZTcwMDQ2OTAzMQ@@. V1 FMjpg UX1000

कैंसर से जंग नहीं जीत पाईं नरगिस दत्त

वहीं एक्ट्रेस के साथ कुछ ऐसा हुआ कि वो खुद को शीशे में देखकर फूट-फूटकर रोने लगी थी। दरअसल, इस बीमारी ने नरगिस को एकदम तोड़ दिया था और उनका चेहरा भी पहले से काफी बदल चुका था। ऐसे में जब एक दिन नरगिस ने बाथरूम में लगे शीशे में खुद को देखा तो वो हैरान रह गई और सिसक-सिसक कर रोने लगी। ऐसे में उनकी बेटी नम्रता दत्त ने उनको सहारा दिया और उन्हें जिंदगी फिर से जीने का साहस दिया। इस बात का जिक्र एक इंटरव्यू में नम्रता ने ही किया था। आपको बता दें कि बेहतरीन डॉक्टर्स की देखरेख में इलाज के बावजूद भी नरगिस दत्त कैंसर से जंग जीत नहीं पाई और साल 1981 में उनका निधन हो गया। गौरतलब है कि नरगिस और सुनील दत्त तीन बच्चों के माता-पिता थे, जिसमें बेटे संजय दत्त और दो बेटियां नम्रता और प्रिया दत्त शामिल हैं।