Tuesday, October 22, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलVirat Kohli Networth 2023: 1000 करोड़ रुपये के पार पहुंची विराट की...

Virat Kohli Networth 2023: 1000 करोड़ रुपये के पार पहुंची विराट की कमाई, बनें दुनिया के सबसे महंगे क्रिकेटर

Virat Kohli Networth 2023: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली काफी लोकप्रिय क्रिकेटर हैं। एशिया कप के दौरान जब से फॉम में वापस आए हैं, उनका बल्ला रुकने का नाम ही नही ले रहा है। क्रिकेट की दूनिया मे जो मुकाम उन्होने हासिल किया है, वो काबिले तारीफ है और यही कारण है कि भारत के युथ उन्हें फॉलो भी करते हैं। भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में उन्होने अपने नाम की छाप छोड़ी है। 34 साल के विराट किसी भी तारीफ के मोहताज नहीं हैं। उनकी गिनती मंहगे खिलाड़ियों मे की जाती है। हाल ही मे कोहली के नेटवर्थ को लेकर एक बड़ा खुलासा किया गया है। यह खुलासा स्टॉक ग्रो ने किया है। उसकी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पूर्व कप्तान का नेटवर्थ 1050 करोड़ रुपये हो गया है। यह दुनिया के सभी क्रिकेट खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है।

क्रिकेट से कितनी होती है कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रन मशीन कोहली की एक दिन की कमाई करीब 6 लाख रुपये है। वहीं किंग कोहली हर महीने लगभग 1 करोड़ 30 लाख रुपये कमाते हैं। 34 साल के विराट को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपनी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ‘ए प्लस’ (A+) कैटेगरी में रखा है। उन्हें बोर्ड से सलाना सात करोड़ रुपये कॉन्ट्रैक्ट के तहत मिलते हैं। इसके अलावा एक टेस्ट खेलने के लिए 15 लाख, एक वनडे के लिए छह लाख और एक टी20 मैच खेलने के लिए बीसीसीआई उन्हें तीन लाख रुपये देता है। स्टाईलिस बल्लेबाज टी20 लीग से भी मोटी कमाई करते हैं। मालूम हो कि कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की ओर से खेलते हैं। आरसीबी विराट कोहली को एक सीजन के लिए 15 करोड़ रुपये देती है। खेल के अलावा कोहली कई ब्रांड के मालिक हैं। उन्होंने सात स्टार्ट-अप में निवेश किया है, जिसमें ब्लू ट्राइब, यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज, एमपीएल और स्पोर्ट्स कॉन्वो शामिल हैं।

कंपनियों मे निवेश और ब्रांड एंडोर्समेंट से पैसे

कोहली ने पहला निवेश 25 साल की उम्र में लंदन की सोशल मीडिया स्टार्टअप Sports Convo में किया था। फरवरी 2019 में उन्होंने Galactus Funware Technology में निवेश किया था। यह कंपनी ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म एमपीएल चलाती है। अक्टूबर 2020 में उन्होंने फैशन स्टार्टअप यूएसपीएल में 19.30 करोड़ रुपये निवेश किए। स्टॉकग्रो के मुताबिक कोहली को ब्रांड एंडोर्समेंट से रोजाना 7.5 से 10 करोड़ रुपये की कमाई होती है। कोहली के पोर्टफोलियो में 25 से अधिक ब्रांड शामिल हैं। इनमें चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी वीवो, मिंट्रा, टैक्सी एग्रीगेटर उबर, टायर बनाने वाली कंपनी एमआरएफ, सिन्थॉल, वॉलिनी, टू यम, फायर बोल्ट जैसे ब्रांड शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विराट कोहली की ब्रांड एंडोर्समेंट फीस देश में सबसे ज्यादा है।

खुद के उनके कई ब्रांड

कोहली का दिल्ली के आरके पुरम इलाके में Nueva नाम से एक मल्टी कुजीन रेस्टोरेंट भी है। यह साउथ अमेरिकन फूड के लिए प्रसिद्ध है। इसे 2017 में शुरू किया गया था। साथ ही उनके पास One8 नाम से एक क्लोदिंग एंड एक्सेसरीज ब्रांड भी है। इसी नाम से उनका एक रेस्टोरेंट भी है जिसे 2017 में शुरू किया गया था। इसके साथ ही उनके पास WROGN नाम से लग्जरी क्लोदिंग ब्रांड और stepathlon नाम से किड्स लाइफस्टाइल ब्रांड भी है। कोहली की अपनी स्पोर्ट्स टीमें भी हैं। इनमें एक फुटबॉल लीग टीम, एक टेनिस टीम और एक प्रो-रेसलिंग टीम शामिल है।

सोशल मीडिया से कितनी होती है कमाई

सोशल मीडिया पर भी विराट कोहली के काफी फॉलो किए जाते हैं। उनके इंस्टाग्राम पर 252 और ट्विटर पर 56.4 मिलियन एक्टिव फॉलोअर्स हैं। इसका उन्हें काफी फायदा भी होता है। विराट कोहली सोशल मीडिया की मदद से भी करोड़ों रुपए कमाते हैं। इंस्टाग्राम पर विराट कोहली की एक पोस्ट की कीमत 8.9 करोड़ रुपए है। ट्विटर पर एक पोस्ट के लिए  वह 2.5 करोड़ रुपए लेते हैं।

उनके पास महंगे गाड़ियों का कलेक्शन

विराट कोहली के पास महंगी गाड़ियों और जूते का अच्छा-खासा कलेक्शन है। उनके पास कई महंगे ब्रांड जैसे ऑडी, फॉर्चूनर और रेंज रोवर जैसी महंगी गाड़ियां हैं। कुल मिलाकर इनकी कीमत 31 करोड़ रुपये के आसपास होती है। इस सब के अलावा कोहली के पास मुंबई और गुरुग्राम में 110 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी भी है। फिलहाल वो अपनी वाईफ अनुष्का शर्मा के साथ लंदन मे छुट्टियां मना रहें हैं।

 

- Advertisment -
Most Popular