Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
Homeटेक्नोलॉजीजानिए 2-Step Verification के फायदे, फोन को हैक होने से बचा सकता...

जानिए 2-Step Verification के फायदे, फोन को हैक होने से बचा सकता है ये आसान सा तरीका

हाई-टेक के इस दौर में आए दिन नई-नई चीज़ें सामने आती हैं। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप आदि लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यही वजह है कि इसपर हैकिंग और फ्रॉड का खतरा भी उतना ही ज़्यादा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हम सभी ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन का नाम तो सुना ही होगा। किसी ने यूज भी किया होगा पर बहुत से लोग अभी भी इसके बारे में नहीं जानतें हैं। तो चलिए हम आपको इसका यूज करना बताते है।

2-Step Verification एक तरह की Security Layer है, जिसे Two Factor Authentication भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल किसी भी Account की Security को बढ़ाने के लिए किया जाता है, जिससे कि अकाउंट को हैकिंग जैसी एक्टिविटी से सुरक्षित किया जा सके।

अगर आपने अपने अकाउंट के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन रखा है, तो किसी के लिए आपका अकाउंट खोलना और हैक करना मुश्किल हो जाता है। कोई आपके डाटा को गलत प्रयोग नहीं कर सकता है। अगर कोई दूसरा व्यक्ति आपके अकाउंट को Login करने की कोशिश करता है, तो सिर्फ पासवर्ड से अकाउंट को लॉगइन नहीं कर सकता।

इसको एक्टिवेट करने के लिए OTP डालना होता है। ये OTP अकाउंट से Registered Mobile Number या Email Id पर भेजा जाता है।

यही वजह है कि जब हैकर आपके अकाउंट में लॉगइन करने की कोशिश करता है तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की वजह से OTP रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल पर जाता है, जो कि यूज़र के पास होता है। इसके बाद यूज़र अलर्ट हो जायेगा। इससे फ्रॉड होने से बचा जा सकता है।

- Advertisment -
Most Popular