Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeबिजनेसराजस्थान में 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं गौतम...

राजस्थान में 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं गौतम अडानी, आगे की रणनीति यहां समझिये

एक ओर राजस्थान में सियासी ड्रामा चल रहा है दूसरी ओर इन्वेस्ट राजस्थान 2022 समिट। इस समिट में एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी पहुंचे और यहां उन्होंने सीएम अशोक गहलोत का पुराना किस्सा सुनाकर यहां मौजूद लोगों को चौंका दिया। क्या है यह किस्सा और क्या है गौतम अडानी की राजस्थान को लेकर योजना।

राजस्थान में अडानी समूह तकरीबन 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुका है। राजस्थान पहुंचे गौतम अडानी ने यहां अपने विचार रखते हुए सीएम अशोक गहलोत की तारीफ के पूल बांध दिये।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, इन्वेस्ट समिट में अपने भाषण में गौतम अडानी ने कहा, सीएम अशोक गहलोत की पिछली सरकार के साथ मेरे अनुभव बेहद शानदार रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब वो सीएम अशोक गहलोत से पहली बार मिले थे, तो उन्होंने राजस्थान के बिजली क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताई थी। इस पर सीएम ने तत्काल उनका समर्थन दिया और प्रशासन को अभी मंजूरियां जल्द से जल्द देने का निर्देश दिया। अडानी ने कहा, ‘मैंने इतनी तत्परता और तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रिया पहली बार देखी थी। यही कारण है कि कावई का 1,320 मेगावाट का बिजली संयंत्र महज 36 महीनों में पूरा हो गया। यह सबसे तेजी से बनाया गया बिजली प्लांट है’।

आपको बताते चले कि राजस्थान के सियासी ड्रामे के बीच हुई ‘इन्वेस्ट राजस्थान 2022 समिट’ में एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी ने पहुंचकर एक तरह से राजस्थान के लोगों को सरप्राइज दिया है। उन्होंने जहां 5 से 7 सालों में राज्य में 65,000 करोड़ रुपए के नए निवेश का वादा किया।  वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को भी सराहा। बता दें कि राजस्थान में नेताओं की आपसी खींचतान के चलते इस इन्वेस्ट समिट पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में रहते हुए CM की कुर्सी भी अपने पास रखना चाहते थे। लेकिन बाद में उन्होंने अपने कदम वापस खींच लिए।

यहां पहुंचे गौतम अडानी ने राजस्थान सरकार की ‘जागृति बैक टू वर्क’ योजना, शक्ति उड़ान योजना और मुख्यमंत्री अनु-प्रीति कोचिंग स्कीम की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से सामाजिक उत्थान के साथ ही राज्य की आर्थिक प्रगति हुई है। ये सभी योजनाएं रोजगार को बढ़ावा देने के मामले में एक ट्रेंड सेटर बन गई हैं और शिक्षा एवं स्वास्थ्य की पहुंच को सुनिश्चित करती हैं। अडानी ने कहा कि उनका समूह राज्य में बिजली क्षेत्र का पहले से बड़ा निवेशक है। वहीं अंबुजा सीमेंट और ACC के अधिग्रहण के बाद वह दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई है, जिसके राज्य में 3 प्लांट हैं। लिहाजा, इस क्षेत्र में भी उनका समूह और निवेश बढ़ाएगा।

अभी इतने करोड़ का निवेश

एक रिपोर्ट के अनुसार अडानी समूह राजस्थान में 35,000 करोड़ से अधिक का निवेश कर चुका है। आने वाले 5 से 7 साल में ऊर्जा क्षेत्र में 50,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश करने की योजना है। इसके साथ ही सीमेंट सेक्टर में भी करीब 7,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। बाकी इन्वेस्टमेंट योजनाओं को मिलाकर अडानी समूह राजस्थान में अगले कुछ सालों में कुल 65,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश करेगा, इससे राज्य में 40,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने की उम्मीद है।

स्त्रोत – न्यूज़ वेबसाइट एवं सोशल मीडिया

- Advertisment -
Most Popular