Home टेक्नोलॉजी ऑटोमोबाइल 7 Car Buying Tips: धनतेरस-दिवाली में खरीदने जा रहे हैं नई कार,...

7 Car Buying Tips: धनतेरस-दिवाली में खरीदने जा रहे हैं नई कार, इन 7 बातों का रखें ध्यान, बचा सकते हैं पैसे

0
2
7 Car Buying Tips in Hindi

7 Car Buying Tips: कार हर इंसान की चाहत है और कार खरीदना एक बड़ा टास्क है। हर इंसान चाहता है कि उसके पास कार हो लेकिन एक नई बेहतरीन कार खरीदने से पहले आपको कई चीजों का ख्याल रखना होता है और काफी ज्यादा होमवर्क भी करना होता है ताकि आपकी फैमिली आरामदायक सफर कर सके। दिवाली और धनतेरस जैसे त्योहार काफी नजदीक है धनतेरस-दिवाली के समय पर बहुत से लोग नई कार खरीदने का प्लान करते हैं। अगर आप इस फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए यह शानदार मौका हो सकता है। आइए जानते हैं कि कार लेने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए यानी 7 Car Buying Tips in Hindi.

कार लेने से पहले रिसर्च करें | Do Proper Research

कोई भी नई कार अगर आपको खरीदना है तो उससे पहले अच्छी तरह से कार के बारे में रिसर्च (Car Research) कर लेना चाहिए। विभिन्न रिपोर्ट्स को ध्यान में रखते हुए तमाम प्लेटफार्म्स को खंगाले और शोरूम पर कार की कीमत, खूबियों और ग्राहकों का रिव्यू पढ़कर एक सीधा और स्वच्छ विचार बनाए। 7 Car Buying Tips आपको कई वेबसाइट्स Ratingswala , फोरम्स, और सोशल मीडिया ग्रुप्स जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कार की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

7 Car Buying Tips in Hindi

डिस्काउंट और ऑफर की जानकारी | Discount & Offers information

एक बार जब आप कार को फाइनलाइज कर लेते हैं तो उसके बाद उपभोक्ता को उससे जुड़े हुए कई सारे डीलरशिप (Car Dealership) पर जाना चाहिए। अक्सर उस कार पर कई सारे ऑफर और एक्स्ट्रा ऑफर जैसे डील दिए जाते हैं। Festival Season के दौरान यह डिस्काउंट और भी बड़ा हो जाता है। 7 Car Buying Tips जानकर आप पैसे को भी बचा सकते हैं। इसके अलावा डीलर से ये कन्फर्म कर लेना चाहिए कि Offroad यह कितने की पड़ेगी।

पुरानी कारों को खरीदने का कर सकते हैं विचार | Old Car

एक नई कार लेने से पहले एक बार पुरानी कार के बारे में भी सोच सकते हैं। गुणवत्ता से बिना समझौता किए पैसे बचाने के लिए ये कभी कभी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, हमारी सुझाव यह है कि पुरानी कारों का निरीक्षण बहुत बारिकी से किया जाना चाहिए। 7 Car Buying Tips में भी देख लेना चाहिए कि कहीं ये कार चोरी का तो नहीं है? कार समय के साथ वैल्यू घटता है। ऐसे में विभिन्न कार मॉडल्स के डेप्रिसिएशन दर का विश्लेषण करके इस पर विचार करना चाहिए।

7 Car Buying Tips in Hindi

कार की टेस्ट ड्राइव लें | Car Test Drive

कार खरीदते समय उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर लें। आप कार को हाईवे, संकरी गलियों, ट्रैफिक से भरी सड़क पर चलाकर टेस्ट ड्राइव ले सकते हैं। 7 Car Buying Tips से आपको पता चल जाएगा कि कार का ब्रेक, क्लच और एक्सीलेटर कैसे काम कर रहा है।  किसी खास कार पर विचार करते समय, सिर्फ उसकी दिखावट के आधार पर जल्दबाजी न करें। सुनिश्चित करें कि यह आपकी व्यावहारिक जरूरतों को पूरा करती है।

सेल्सपर्सन पर भरोसा करना | 7 Car Buying Tips

हालांकि कार डीलरशिप मददगार हो सकती हैं। लेकिन बातचीत को सावधानी के साथ करना जरूरी है। सब कुछ बातचीत का विषय है। इसलिए 7 Car Buying Tips में अन्य ऑप्शंस पर रिसर्च करें। और अगर आपको सबसे अच्छा सौदा नहीं मिलता है, तो लौटने के लिए तैयार रहें। गैर-जरूरी फीचर्स से प्रभावित होने या उस प्राइस रेंज से ज्यादा दबाव में आने से बचें, जो आपकी पहुंच से बाहर है।
Read More: Ramayan की ये चौपाइयां बदल सकती हैं आपका जीवन, विधा से लेकर अच्छे स्वास्थ के लिए रोज पढ़ें