Saturday, October 19, 2024
MGU Meghalaya
Homeटेक्नोलॉजी5 Biggest Problem in Mahindra Thar: क्यों नहीं लेना चाहिए महिंद्रा की...

5 Biggest Problem in Mahindra Thar: क्यों नहीं लेना चाहिए महिंद्रा की थार ? ये हैं 5 बड़े कारण, आसान भाषा में समझें

5 Biggest Problem in Mahindra Thar: महिंद्रा थार, एक ऐसी कार जिसने आज युवाओं के बीच अपनी लोकप्रियता काफी बढ़ा ली है। आज कई लोग थार को खरीदने के लिए महीनों पहले बुकिंग करते हैं। लेकिन कई रिपोर्टस में थार की परेशानियों का जिक्र भी किया गया है।

5 Biggest Problem in Mahindra Thar: महिंद्रा थार, एक ऐसी कार जिसने आज युवाओं के बीच अपनी लोकप्रियता काफी बढ़ा ली है। आज कई लोग थार को खरीदने के लिए महीनों पहले बुकिंग करते हैं। यहां तक कि दो से तीन महीने की वेटिंग का इंतजार भी लोग आसानी से कर लेते है। इसके पीछे कारण Mahindra Thar लोकप्रियता और इसको लेकर युवाओं का क्रेज है। लेकिन, कई रिपोर्टस और कई लोगों का मानना है कि थार को लेकर काफी ज्यादा हवा – हवाई बातें कही जाती है जो की सही नहीं है। कई तो ये भी कहते हैं कि आपको दूर से काफी अच्छा लगेगा, लेकिन आप जैसे ही खरीदने जाओगे, आपको सच्चाई पता लग जाएगी और आप नहीं खरीदना चाहोगे। आपको यहां ये बता देना आवश्यक है कि इस आर्टिकल में बताइ गइ बातें रिपोर्टस, यूजर्स एक्सपीरियंस पर आधारित है।

रैपर बादशाह को भी थार नहीं है पसंद | Badshah on Thar

बादशाह के साथ ललनटॉप इंटरव्यू में भी महिंद्रा की इस थार का जिक्र होता है जहां कम्फर्ट को लेकर बादशाह सहमत नहीं होते हैं। बादशाह के लग्जरी कलेक्शन पर पूछे गए एक सवाल में वह बताते हैं कि Swift Dzire से बढ़िया कोई कार नहीं है। एंकर सौरव इसमें थार की बात सामने ला देते हैं जिस पर बादशाह सहमत नहीं होते। हालांकि, वह कहते हैं कि महिंद्रा की वह फैन हैं लेकिन थार की ड्राइव में वे बताते हैं कि मजा नहीं है।

5 Biggest Problem in Mahindra Thar
Courtesy : The Lallantop

आपको बता दें कि महिंद्रा थार (5 Biggest Problem in Mahindra Thar) के डिजाइन को लेकर भी कई रिपोर्ट्स सामने आई है जहां उसके डिजाइन पर सवाल खड़े किए गए हैं। बता दें कि Stellantis ने आस्ट्रेलिया के फेडरल कोर्ट में एक याचिका दायर किया था जहां उन्होनें कहा था कि महिंद्रा थार का डिजाइन जीप रैंगलर के समान है। ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च पर पाबंदी लगाने की कोर्ट में मांग की गई थी।

महिंद्रा थार में इस तरह की दिक्कतें ? Major Problem in Mahindra Thar

थार भारत में महिंद्रा की एक टॉप सेलिंग कार है। लेकिन रिपोर्टस विभिन्न तरह की समस्याओं ने महिंद्रा के R&D पर भी सवालिया निशान खड़ा कर दिया है। ASY नामक यूट्यूब चैनल ने कई लोगों को आ रही विभिन्न थार की समस्याओं के बारे में बताया है। उस वीडियो में कई दिक्क्तों को बारे में बताया है। कुछ मुख्य समस्या निम्नलिखित है…

1. रिपोर्टस और यूजर्स की माने तो महिंद्रा थार की पहली समस्या उसके Bonnet Hood में है। हूड में लगे क्लिप या हूक उसके बोनट को खोलने के लिए कम बल्कि रफ लूक देने में ज्यादा योगदान है। इसमें हूड थोड़ा भी अपनी जगह से ऊपर नहीं उठता जिसके कारण मकैनिक या ऑनर को खोलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई यूजर्स की शिकायत है कि कभी – कभी हूक अच्छे से लगता नहीं है जिसकी वजह से घटना देखने को मिल जाती है।

2. कुछ रिपोर्टस की माने तो दूसरी समस्या कई बारी उसके Roof-top को लेकर होती है, जहां बारीश होने के कुछ देर बाद ही पानी लीक करके अंदर आने लगता है। ये कई थार ऑनर्स (5 Biggest Problem in Mahindra Thar) की समस्या रही है। महिंद्रा थार को रफ रोड और बेहतर डिजाईन के लिए लोग जानते और खरीदते हैं। ऐसे में अगर रिपोर्टस और यूजर्स सही है तो इस तरह की समस्या के कारण कई लोगों को निराशा होना पड़ता होगा।

3. कई रिपोर्टस में कई बार ये शिकायत भी देखने और सुनने को मिली है कि कार कुछ दूर चलते ही गाड़ी लिम्प मोड में भी चली जाती है। बताया जाता है कि इसके बाद गाड़ी एक Certain accelerator से आगे नहीं जा पाती जिसकी वजह से गाड़ी की स्पीड, एसी का बंद होना जैसी भी समस्या खड़ी हो जाती है। बता दें कि लिम्प मोड एक सुरक्षा फीचर है जो गाड़ी को सही रखने में काम करता है।

4. समस्या ये भी रही है कि कई बार इसके सेंसर्स ठीक से काम नहीं करते जिसकी वजह से हमेशा गलत एवरेज फील इकोनॉमी बताती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गाड़ी दे रही होती है 12 का लेकिन इंस्टूमेंट कलस्टर में 30KM/L दिखाई दे रहा होता है। कई बारी सर्विस ड्यू रिमांइडर गलत समय पर रिमाइंड करवाने लगता है। सर्विस का समय ना भी रहा हो तब भी ये नोटिफिकेशंस देता है।

ये भी पढ़ें: 3 Best Upcoming SUVs: ऑफ-रोड यात्रा को बनाएंगे सुगम, फीचर्स में काफी माहिर

सोशल मीडिया पर महिंद्रा थार को लेकर शिकायत | Complaints about Mahindra Thar

कई कस्टमर्स की शिकायत रही है कि उन्होनें Mahindra Thar में steering oil leak जैसी समस्याओं का सामना किया है। एक यूजर ने (5 Biggest Problem in Mahindra Thar) एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए लिखा था कि, एक बिलकुल नई थार खरीदी और 1,000 किलोमीटर तक पहुँचने से पहले, स्टीयरिंग ऑयल लीक का अनुभव किया। महिंद्रा ने समस्या को ठीक किया, लेकिन सिर्फ़ चार दिन बाद, वही समस्या फिर से उभर आई। आप इस यूजर्स की ट्वीट को नीचे पढ़ सकते हैं।

Screenshot 2024 10 19 160008

हाल ही में एक्स पर Rattan Dhillon नाम के एक यूजर ने लंबी पोस्ट लिखकर महिंद्रा से शिकायत की थी। उन्होनें लिखा था कि, ‘मेरे जीवन का सबसे भयावह क्षण वह था जब मेरी थार की 4×4 14,000 फीट की ऊँचाई पर काज़ा स्पीति में एक काली बर्फ वाली सड़क पर खराब हो गई। इंडिकेटर लाइट के बावजूद 4×4 चालू थी, लेकिन यह वास्तव में काम नहीं कर रही थी। कार चट्टान के किनारे के बहुत करीब फिसल गई, जो संभावित रूप से घातक गिरने से बस कुछ सेंटीमीटर दूर थी।

Screenshot 2024 10 19 160108

फिर भी युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है थार

हालांकि, यह भी बात सही है कि इस कार की पॉपलेरिटी काफी ज्यादा है। इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में महिंद्रा थार रॉक्स इस साल के सबसे बड़े लॉन्च में से एक है। कंपनी की इसकी सेल्स में 50 प्रतिशत योगदान इसके रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट्स का है। 5 Biggest Problem in Mahindra Thar में इसका कारण इस वेरिएंट की अफोर्डेबिलिटी हो सकता है जिससे ये रफ एंड रग्ड लुक्स वाली ऑफरोडर ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए उपलब्ध हो पा रही है।

इससे ये भी साबित होता है कि इसके ग्राहकों का 50 प्रतिशत हिस्सा इस गाड़ी के लुक्स,रोड प्रजेंस और परफॉर्मेंस को देखकर इसे खरीदता है जिनका रूचि सीरियस ऑफ रोडिंग में कम ही है।

ये भी पढ़ें: 5-डोर वाली Thar इस दिन होगी भारत में पेश, मारूति जिम्नी से होगा मुकाबला

Disclaimer : ( ये हमारे (South Block Digital ) के विचार नहीं हैं. ये आर्टिकल रिपोर्टस और कस्टमर्स एक्सपीरियंस पर आधारित है। South Block Digital रिपोर्टस और कस्टमर्स एक्सपीरियंस की सत्यता की पुष्टि  नहीं करता )
- Advertisment -
Most Popular