Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइल5 Best Places to visit in Monsoon : बारिश के मौसम में...

5 Best Places to visit in Monsoon : बारिश के मौसम में घूम आएं ये 5 खूबसूरत जगहें, गर्मी का नाम भी भूल जाएंगे

5 Best Places to visit in Monsoon: जैसा की हम सब जानते हैं की मॉनसून शुरू हो चुका हैं और देश के अधिकतर हिस्सों में जमकर  बारिश हो रही हैं। बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली हैं। साथ-साथ मौसम भी सुहावना हो गया है जिससे लोगों के मन में ताजगी आ गई हैं। अब सभी लोग अपने आप को और भी तरोताजा करने के लिए छुट्टिया मनाने का मन बनाते हैं। जिससे वो रिफ्रेश हो सके।

लेकिन ऐसे में लोगों को दुविधा होती हैं की किस जगह जा कर वो इस मौसम का आनंद उठा सकते हैं और छुट्टी मनाने के साथ प्रकार्ति के साथ भी समय बीता सकते हैं। लोगों की इस दुविधा को दूर करने के लिए हम कुछ ऐसी जगह के बारे में चर्चा करेंगे जो आपको मौसम के साथ प्रकार्ति के साथ भी आनंद उठाने का अवसर देगी।

ये भी पढ़े : Top 5 Cheapest Cloth Market In Delhi : दिल्ली के कपड़े खरीदने के लिए 5 सबसे सस्ते बाजार, मिलते हैं कई ब्रांड्स के कपड़े

Here are a list of 5 Best Places to visit in Monsoon

शिलॉन्ग

शिलॉन्ग, मेघालय की एक ऐसी पहाड़ी जगह हैं जहां पर आप मॉनसून का पूरा आनंद उठ सकते हैं। इसस जगह पहाड़ों के बीच में से ऐसे द्रश्य आपको देखने को मिलेंगे जिससे आपका मन खुश हो जाएगा। शिलॉन्ग का तापमान 12.c- 24.c रहता हैं। इस तापमान में घूमने का सही समय होता हैं। शिलॉन्ग का मौसम बरसात में घूमने के लिए जाना जाता हैं। इस मौसम में आप मनचाही चीज खा सकते हैं। शिलॉन्ग की पहाड़ियों के बीच में से प्रकार्ति का ऐसा नज़ारे देखने को मिलते हैं जो आपको प्रकार्ति से जोड़ देते हैं।

Five Best Places to visit in Monsoon

माउंट आबू | 5 Best Places to visit in Monsoon

माउंट आबू राजस्थान के अरावली पहाड़ियों के बीच में बसा एक हिल स्टेशन हैं। यहा आपको पहाड़ियों के बीच झरने और हरियाली देखने को मिलेगी। आप माउंट आबू अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं । ये ऐसी जगह हैं जहां का माहोल एकदम सुरक्षित है और आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ भी इस जगह घूमने जा सकते हैं। यह का तापमान 35.c के आस पास रहता हैं । लेकिन यहाँ पहाड़ियों के बीच में चलने वाली ठंडी हवाये मन को खुश कर देती हैं।

Five Best Places to visit in Monsoon

मसूरी |5 Best Places to visit in Monsoon

मसूरी उत्तराखंड का एक ऐसा पहाड़ी जगह हैं जिसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता हैं। मसूरी की पहाड़ियों की सुंदरता देखते ही बनती हैं। मसूरी घूमने की ऐसी जगह हैं जहा आप सोलो ट्रिप यानि अकेले भी घूमने जा सकते हैं। मॉनसून के मौसम में जब आप गर्मी से परेशान हो चुके हैं तब आप मसूरी की पहाड़ियों में घूमने जाकर अपने आपको रिफ्रेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इन 5 जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान, प्रकृति के करीब होने का मिलेगा अहसास

मसूरी का तापमान बारिश के मौसम में 20.c-24.c रहता हैं और ये तापमान जून -जुलाई के महीने में आपको घूमने का पूरा आनंद देता हैं। अगर आप धार्मिक हैं तो मसूरी में सकरात्मकता महसूस होगी क्योकि यहाँ की पहाड़ियों में ऋषि मुनियों द्वारा तपस्या की गई थी जिसके प्रमाण यहाँ के स्थलों में आपको देखने को मिलेंगे।

Five Best Places to visit in Monsoon

लोनावला |5 Best Places to visit in Monsoon

लोनावाला महाराष्ट्र का एक ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां पूरे वर्ष नमी वाला मौसम रहता हैं। लोनावाला की सबसे बड़ी खासियत हैं की यहाँ पर पहाड़ों के बीच में से तोड़ कर गुफाये बनाई गई हैं। अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं और आपको इतिहासिक जगह पसंद हैं तो आप लोनावला जरूर जाएँ। यहाँ की पहाड़िया में आपको भारत के इतिहास की अनुभूति होगी।

Five Best Places to visit in Monsoon

कुर्ग

कुर्ग कर्नाटक में छुपा हुआ एक ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां आपको शिमला, मनाली, श्रीनगर जैसे बर्फीली वादियाँ भी देखने को मिलेंगी और साथ ही नदी, नहर, जंगल भी देखने को मिलेंगे। कुर्ग हिल स्टेशन के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। यहाँ का तापमान 15.c-35.c रहता हैं। जो भी प्रकार्तिक प्रेमी हैं और प्रकार्ति के साथ समय बीताना पसंद करता हैं, वे कुर्ग जरूर आए और प्रकार्ति का आनंद ले।

Five Best Places to visit in Monsoon

तो ये थी कुछ ऐसी जगह जहां बारिश के मौसम में आप अपने दोस्तों, परिवार वालों के साथ जा सकते हैं यहाँ तक की आप अकेले भी जा सकते हैं। आप धार्मिक हो या एतिहासिक या प्रकार्ति प्रेमी आप खुद को उस जगह से जूड़ा हुआ महसूस करेंगे। इसके साथ ही ये जगहें आपको प्रकृति के करीब होने का एहसास दिलाती हैं। शहर की भागदोड़ भरी जिंदगी से दूर सुकून के कुछ पल बिताने के लिए आपको भारत में मौजूद इन खूबसूरत जगहों पर घूमने बरसात के इस मौसम में जरूर जाना चाहिए। यहां आपको काफी सीखने और जानने को भी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular