Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलICC World Cup 2023 : क्वॉलिफायर के बाद CWC के लिए 10...

ICC World Cup 2023 : क्वॉलिफायर के बाद CWC के लिए 10 टीमें तय, नीदरलैंड की टीम जगह बनाने मे कामयाब

ICC World Cup 2023: क्वालिफायर मैच के बाद भारत में होने वाले विश्व कप के लिए 10 टीमें तय हो चुकी है। नीदरलैंड ने अपना स्थान इस बड़े टूर्नामेंट के लिए पक्का कर लिया है। भारत की मेजबानी में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाने वाला विश्व कप अलग अंदाज में दिखने वाला है। मालूम हो कि इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं जिसमें से 8 टीमों ने पहले ही क्वालिफाई कर लिया था लेकिन दो टीमों को जिम्बाब्वे मे खेले जा रहे क्वालिफायर मैच के बाद तय होना था। इसमें श्रीलंका और नीदरलैंड की टीम जगह बनाने में कामयाब रही है।

उद्घाटन मैच में भिड़ेंगे इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड

याद दिला दें कि 5 अक्‍टूबर को वर्ल्‍ड कप 2023 का उद्घाटन मैच इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम 8 अक्‍टूबर को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत को नीदरलैंड और श्रीलंका दोनों के साथ लीग मुकाबले खेलने हैं। यह मैच क्रमश: 2 और 11 नवंबर को खेला जाना है। भारतीय टीम 2 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर मैच खेलेगी। वहीं बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर 11 नवंबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच खेलेगी।

12 शहरों मे खेले जाएंगे मैच

बता दें कि प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य नौ टीमों से खेलेंगी। इनमें शीर्ष 4 नॉकआउट चरण और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। लीग चरण में कुल 45 मुकाबले खेलें जाएंगे। दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच को मिलाकर कुल 48 मैच आयोजित किए जाएंगे। आईसीसी भारत की मेजबानी में 12 शहरों में इसका आयोजन करेगा। इनमें चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवंतपुरम, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, लखनऊ, दिल्ली, गुवाहाटी, कोलकाता और धर्मशाला शामिल हैं।

फिलहाल रोहित सेना इस वक्त वेस्टइंडीज में है। जहां वह कैरेबियाई टीम के साथ 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले खेलने वाले हैं। 12 जुलाई से दौरे की शुरुआत टेस्ट मैच के साथ होने वाली है। इस टूर पर कुछ नए चेहरे भी टीम में देखने को मिलेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular