Friday, September 20, 2024
MGU Meghalaya
Homeशिक्षामहात्मा गांधी विश्वविद्यालय, मेघालय के संस्थापक और माननीय श्री जगदीप धनखड़ जी...

महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, मेघालय के संस्थापक और माननीय श्री जगदीप धनखड़ जी की मुलाकात

डॉ. राजन चोपड़ा, महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, मेघालय के संस्थापक कुलपति ने माननीय श्री जगदीप धनखड़ जी से मुलाकात कर उन्हें भारत गणराज्य के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी।

माननीय जगदीप धनखड़ जी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिन्होंने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। राज्यपाल बनने से पहले वे भाजपा के सदस्य थे। 16 जुलाई, 2022 को, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया। वह 1989-91 के दौरान राजस्थान में झुंझुनू (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से 9वीं लोकसभा में जनता दल का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद थे। शुरुआत में उन्होंने राजस्थान उच्च न्यायालय में अभ्यास किया, बाद में उन्होंने मुख्य रूप से सर्वोच्च न्यायालय में अभ्यास करना शुरू किया। वह राजस्थान उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष थे। मुकदमेबाजी में उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र में स्टील, कोयला और खदान और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक मध्यस्थता शामिल थी।

जगदीप धनखड़ जी राजस्थान के एक छोटे से गांव झुंझुनू से ताल्लुक रखते हैं और संसद भवन तक उनकी यात्रा बहुत प्रभावशाली रही। उन्होंने राजस्थान में जाट समुदाय को ओबीसी का दर्जा देने सहित अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित मुद्दों का समर्थन किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि धनखड़ जी को संविधान का उत्कृष्ट ज्ञान है और वह  विधायी मामलों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं।

डॉ. चोपड़ा ने धनखड़ जी के साथ महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, और मेघालय राज्य में उच्च शिक्षा नीतियों के संबंध में भविष्य के लिए बहुमूल्य मार्गदर्शन लेने के संबंध में विस्तृत बातचीत की।

हम उन्हें नई उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं देते हैं और उनकी देखरेख में गांवों और भारत के अन्य पिछड़े वर्गों के बेहतर विकास की आशा करते हैं!

- Advertisment -
Most Popular