zuckerberg vs musk: Threads की लोकप्रियता से डरे एलन मस्क, मुकदमा करने की दी धमकी

threads vs twitter

zuckerberg vs musk: लॉन्च के बाद से ही माइक्रो ब्लॉलिंग प्लेटफॉर्म थ्रेड सोशल मीडिया पर चर्चा मे है। ट्विटर की टक्कर में मेटा ओन्ड इंस्टाग्राम ने इसे 6 जुलाई को लॉन्च किया था तब से यह काफी सुर्खियों मे है। थ्रेड काफी हद तक ट्विटर के जैसा ही है। इसे इंस्टाग्राम के साथ जोड़ा गया है जहां आप कुछ सेकेंडो में अकाउंट को बना सकते है और इसका मजा ले सकते हैं। यह एप रिकार्ड पर रिकार्ड बनाता जा रहा है। ट्विटर पर एलन मस्क द्वारा कई बदलाव किए जाने के बाद यूजर्स परेशान थे जिसके बाद मार्क जुकरबर्ग को इसे पेश करने का अच्छा मौका मिल गया। लॉन्च होने के महज दो घंटे के भीतर 20 लाख से अधिक लोगों ने इसे साइन-अप किया।

कुछ ही घंटो मे पार किया करोड़ो का आंकड़ा

रिपोर्ट की मानें, तो ऐप को 7 घंटे में करीब 10 मिलियन यानी 1 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। थ्रेड ऐप चर्चा का मुद्दा बना हुआ है। Threads एप को अब तक 5 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। वहीं एक करोड़ डाउनलोड्स के लिए एप को कुछ ही घंटों का समय लगा। बता दें कि एक करोड़ डाउनलोड की संख्या को पार करने में ट्विटर को दो साल और फेसबुक को 10 महीने का वक्त लगा था। ट्विटर पर थ्रेड ऐप टॉप ट्रेंडिंग लिस्ट में शुमार हो गया है। यूजर्स थ्रेड ऐप को लेकर मजेदार मीम्स बना रहे हैं।

फीचर्स और इंटरफेस काफी हद तक ट्विटर जैसा

थ्रेड ऐप आईओएस और एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। मतलब इसे ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसके अलावा यूजर्स थ्रेड तो डेस्कटॉप पर साइट से यूज कर सकेंगे। Threads को इंस्टाग्राम की टीम ने ही तैयार किया है। Threads में भी रियल टाइम फीड मिलेगी। Threads के फीचर्स और इंटरफेस काफी हद तक ट्विटर जैसे ही हैं। यदि आपके पास पहले से ही इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक है यानी यदि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से वेरिफाईड है तो Threads अकाउंट खुद ही वेरिफाईड हो जाएगा।

Threads ने Twitter की खामियों का उठाया फायदा

Threads ने Twitter की खामियों का जबरदस्त फायदा उठाया है। Threads में कीवर्ड या हैशटैग को सर्च करने की सुविधा नहीं है। ऐसे में आप किसी इवेंट को रियल टाइम में फॉलो नहीं कर सकते। इसके अलावा इसमें डायरेक्ट मैसेजिंग की सुविधा भी नहीं है। Threads को सिर्फ एप पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका डेस्कटॉप वर्जन नहीं है। ऐसे में मीडिया हाउस और अन्य संस्थान की निर्भरता फिलहाल ट्विटर पर ही है।

एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग आमने-सामने

Threads की पॉपुलैरिटी एलन मस्क को देखी नहीं जा रही है। अब मस्क और मार्क एक दूसरे के आमने सामने आ चुके हैं। हाल ही मे ट्विटर ने मेटा को धमकाया है। ट्विटर ने मेटा पर Threads को लेकर मुकदमा करने की धमकी दी है। न्यूज साइट सेमाफोन की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर अपने नए थ्रेड्स प्लेटफॉर्म को लेकर मेटा प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी। ट्विटर के वकील एलेक्स स्पिरो ने इसे लेकर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र भी भेजा है।

यह पूरा विवाद कॉपीराइट को लेकर शुरू हुआ है। Twitter का दावा है कि Threads का इंटरफेस ट्विटर जैसा है। इसके अलावा ट्विटर में एक फीचर है जिसे Thread कहा जाता है। जब कोई लंबा ट्वीट कई हिस्सों में करता है वह थ्रेड में बंट जाता है। ऐसे में ट्विटर ने कॉपीराइट का भी दावा किया है। मेटा ने अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई बयान नहीं दिया है।

 

Exit mobile version