YouTube adblocker : यूट्यूब ने किया बड़ा क्रैकडाउन, अब एड ब्लॉकर नहीं करेगा काम

YouTube adblocker

YouTube adblocker : यूट्यूब ने ग्लोबली एक बड़ा क्रैकडाउन करते हुए एडब्लॉकर को अपने प्लेटफॉर्म पर बंद कर दिया है यानी अब आप एडब्लॉकर यूज करते हुए YouTube पर एड फ्री वीडियो नहीं देख सकते। इसके लिए प्लेटफॉर्म ने यूजर्स को नोटिफिकेशन भी भेजे हैं और यूजर्स को एड ब्लॉकर का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। ट्विटर पर शिकायतों की बढ़ती संख्या ने हाल ही में पेश की गई नीति पर यूट्यूब की सक्रियता के बारे में बताया है। Ad ब्लॉकर ऑन होने पर आपको एक फ्लैश मैसेज दिखाया जाएगा जिसमें ये लिखा गया होगा कि आप कंपनी के पॉलिसीज के खिलाफ प्लेटफॉर्म पर एक्टिव हैं। तीन मौको के बाद इसे बंद कर दिया जाएगा।

रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए कंपनी ने लिया ये फैसला

यूट्यूब की कमाई एड्स से होती है। अगर ये Ads दिखने हमें बंद हो जाएं तो यूट्यूब के रेवेन्यू में कमी आ जाएगी। इस वजह से कंपनी ने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए ये बड़ा कदम उठाया है। यूट्यूब ने यूजर्स को नोटिफिकेशन भी भेजा है, जिसमें यूजर्स से प्लेटफार्म पर वीडियो को जारी रखने के लिए इस तरह के सॉफ्टवेयर को डिसेबल करने की सलाह दी है। कई चेतावनियों के बाद यूट्यूब अब प्रतिबंध लागू कर रहा है, जिससे यूजर्स को केवल तीन वीडियो देखने की अनुमति मिल रही है।

3 मैसेज के बाद काम करना बंद कर देगा एडब्लॉकर

कंपनी का कहना है कि यूट्यूब पर आप Ads ब्लॉकर को ऑन करके वीडियो नहीं देख सकते। सोशल मीडिया प्लेटफॉम पर कुछ यूजर्स को ये मैसेज भी दिखा है कि 3 वीडियो के बाद यूट्यूब ब्लॉक हो जाएगा। यानि अगर आप Ad ब्लॉकर को ऑन करके वीडियो देख रहें हैं तो 3 वीडियो के बाद यूट्यूब खुद-ब-खुद बंद हो जाएगा। आपको बताते चलें कि YouTube ने इस साल अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन को लेकर कई सारे बदलाव किए हैं जिनमें 30 सेकेंड का अनस्किपेबल (नहीं हटाए जाने योग्य) विज्ञापन भी शामिल हैं। यूट्यूब टीवी पर इस तरह के लंबे विज्ञापन की भी तैयारी चल रही है।

YouTube Ads से हैं परेशान तो तुरंत करे ये काम, दूर होगी समस्या

Exit mobile version