Yogini Ekadashi 2023 : 13 या 14 जून कब है योगिनी एकादशी? जानें सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

yogini ekadashi

Yogini Ekadashi 2023 : हर वर्ष आषाढ़ पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना की जाती हैं। प्रचलित मान्यता के अनुसार योगिनी एकादशी के दिन व्रत रखने से श्रद्धालुओं को विष्णु जी का आशीर्वाद तो मिलता ही है। साथ ही उनके घर-परिवार में सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है। इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति योगिनी एकादशी का व्रत (Yogini Ekadashi 2023) रखता है उसे हजारों ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल प्राप्त होता है और उससे अनजाने में की गई सभी गलतियां माफ हो जाती हैं। इस बार योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून 2023, दिन बुधवार को रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Lord Vishnuji : भगवान विष्णु के कितने अवतार हैं? जानिए कौन से अवतार का होना अभी भी बाकी है?

योगिनी एकादशी पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार एकादशी तिथि का आरंभ 13 जून 2023 को सुबह 9 बजकर 28 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 14 जून 2023 की सुबह 8 बजकर 48 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून 2023 को रखा जाएगा।

योगिनी एकादशी व्रत की पूजा विधि

यह भी पढ़ें- Nirjala Ekadashi 2023 : निर्जला एकादशी के दिन इस शुभ मुहूर्त में करें विष्णु जी की आराधना, सदैव बनी रहेगी कृपा

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version