WHO Chief Warns : दुनिया में दस्तक देगी कोरोना से भी जानलेवा महामारी… WHO ने किया सचेत

WHO Chief Warns

WHO Chief Warns : दुनिया में जहां अभी कोरोना महामारी का प्रकोप पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ है, तो वहीं इससे पहले एक और महामारी को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई हैं। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने विश्व को अगली चेतावनी (WHO Chief Warns) के लिए सचेत किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया को अब अगली महामारी के लिए भी तैयार हो जाना चाहिए, जो कोविड-19 महामारी से भी ज्यादा घातक हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Corona Update : देश में दर्ज हुए कोरोना के 405 नए केस, पिछले 24 घंटे में गई 4 लोगों की जान

कोरोना के बाद एक और टेंशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने ये बात कही है। उन्होंने कहा- ” वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (WHO Chief Warns) की वजह से कम से कम 20 मिलियन लोगों की जान गई हैं।” हालांकि, हाल ही में डब्ल्यूएचओ ने ऐलान किया था कि अब कोविड-19 महामारी हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।

इसके अलावा डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने स्विटजरलैंड के जिनेवा में हेल्थ मीटिंग में बताया कि- ”ये अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत करने का समय है।” साथ ही उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि- ”कोरोना का संक्रमण (WHO Chief Warns) अभी खत्म नहीं हुआ है। इसका एक और प्रकार से उभरने का खतरा अभी भी बना हुआ है, जो आने वाले समय में बीमारी और मौत की वजह बनेगा।” इसके आगे उन्होंने कहा- ”जब अगली महामारी दस्तक दे रही है और जब पता है कि वो आएगी ही, तो हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस पीढ़ी में एक ओर महामारी से समझौता करने की प्रतिबद्धता नहीं है, क्योंकि ये वो लोग हैं, जिन्होंने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस भी कितना भयानक व जानलेवा हो सकता हैं।”

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि- ”साल 2017 में महामारी ने विश्व स्वास्थ्य सभा में घोषित ट्रिपल बिलियन लक्ष्यों की प्रगति को प्रभावित किया था। इसलिए कोरोना वायरस को हेल्थ इमरजेंसी खत्म करने का मतलब ये नहीं है कि कोरोना संक्रमण का प्रकोप खत्म हो गया है।”

यह भी पढ़ें- Corona & H3N2 Virus Symptoms : कोरोना और H3N2 वायरस के लक्षण में नहीं हो कंफ्यूज, जानिए दोनों के बीच का अंतर

Exit mobile version