Red Chilli vs Green Chilli : लाल या हरी मिर्च दोनों में से कौन सी है ज्यादा फायदेमंद? शोध में हुआ खुलासा

Red Chili vs Green Chili

Red Chilli vs Green Chilli : भारतीय भोजन का स्वाद मिर्च के बिना अधूरा माना जाता हैं। चाहें वह हरी मिर्च हो या फिर लाल मिर्च। खाने का जायका बढ़ाने के लिए लोग दोनों तरह की मिर्चों का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज से कई लोग हरी मिर्च को फामदेमंद मानते है, तो कुछ लाल मिर्च को। तो आइए जानते हैं कि आखिर सेहत के लिए हरी मिर्च (Red Chilli vs Green Chilli) बेहतर होती है या फिर लाल मिर्च ?

यह भी पढ़ें- हरी मिर्च के सेवन के हैं कई फायदे, हार्ट के लिए भी काफी अच्छा

जानिए कौन सी हैं बेहतर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक लाल मिर्च (Red Chilli vs Green Chilli) पाउडर की तुलना में हरी मिर्च सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं। हरी मिर्च में पानी की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंडोर्फिन और बीटा-कैरोटीन की भी उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें कैलोरी भी न के बराबर होती है। ऐसे में इसे खाने से ब्‍लड शुगर का स्तर मैनेज होता है। साथ ही ये इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करता है, जिससे आसानी से हाई शुगर को कंट्रोल किया जा सकता हैं। हरी मिर्च का सेवन करने से इम्‍यूनिटी तो बढ़ती ही है। साथ ही त्वचा और हार्ट भी हेल्‍दी रखता है।

जबकि लाल मिर्च के अधिक सेवन से आंतरिक सूजन और पेप्टिक अल्सर होने का खतरा बना रहता है। आमतौर पर लाल मिर्च पाउडर में हानिकारक और सिंथेटिक रंगों का इस्‍तेमाल किया जाता है जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च (Red Chilli vs Green Chilli) खाने से सेहत को ज्यादा लाभ मिलता हैं।

यह भी पढ़ें- Jimikand Benefits : जिमीकंद की सब्जी खाने से शरीर को मिलते है अनगिनत फायदे, वजन भी होगा कम

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version