Saturday, September 21, 2024
MGU Meghalaya
HomeमनोरंजनAmitabh Bachchan : जब एक्शन सीन शूट करते समय मरते-मरते बचे थे...

Amitabh Bachchan : जब एक्शन सीन शूट करते समय मरते-मरते बचे थे अमिताभ बच्चन, गंभीर चोट के कारण कोमा में थे बिग बी

Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का महानायक कह ले, बिग बी कह ले या फिर बॉलीवुड का एंग्री यंग मैन, सारे के सारे नाम उनके चाहनेवालों ने ही उन्हें दिए हैं। अमिताभ बच्चन एक समय में हिंदी सिनेमा के सबसे सफल एक्टर्स में से रह चुके हैं। आज के समय में भी उनके पास कई फिल्मों की लाइनें लगी पड़ी है और इसका श्रेय जाता है उनकी एक्टिंग और किरदार के निभाने के अंदाज को। कहा जाता है कि अमिताभ जिस किरदार को भी फिल्माते थे, उसमें पूरी तरह से ढल जाते थे और ये कहना गलत भी नहीं है। डायलॉग्स उनके लिए लिखे जरुर जाते थे, लेकिन उसे वो अपने अंदाज में बोला करते थे। जहां एक तरफ उनका ये अंदाज कई डायरेक्टर्स के लिए परेशानी बन जाता था, तो वहीं उनके डायलॉग बोलने के अंदाज पर लाखों फैंस मर मिट जाता करते थे।

Amitabh Bachchan

‘कुली’ फिल्म के दौरान Amitabh Bachchan के साथ हुआ था हादसा

75 साल की उम्र में भी बिग बी उसी जोश और जुनून के साथ काम कर रहे हैं। हालांकि क्या आप सभी जानते हैं कि एक फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ मरते-मरते बचे थे। जी हां, ये घटना बिग बी की फिल्म कुली के दौरान घटी थी, जिसके बाद अमिताभ कोमा में तक चले गए थे। दरअसल, अमिताभ बच्चन लगभग 40 साल पहले अपनी ब्लॉकबस्टर फिलम कुली की शूटिंग के दौरान भी गंभीर हादसे का शिकार हो गए थे। उस समय अभिनेता को इतनी गंभीर चोट लगी थी कि वो मौत के मुंह से वापस निकल कर आए थे। कहा जाता है कि जब बिग बी हॉस्पिटल में जिंदगी और मौत के बीच फंसे हुए थे तब टीवी से लेकर रेडियो तक में सिर्फ अमिताभ बच्चन के चोटिल होने की खबर ही चलती थी और फैंस अस्पताल के बाहर हजारों की भीड़ में खड़े होकर उनके ठीक होने की दुआएं मांगते थे।

Amitabh Bachchan

ये भी पढ़े: Dharmendra : जब हेमा मालिनी के प्यार के लिए धर्मेद्र ने तुड़वा दी थी जीतेंद्र और हेमा की शादी, हुआ था बड़ा हंगामा

पुनीत इस्सर का पंच पड़ा था बिग बी पर भारी

ये तो खैर हो गया कि बिग बी को चोट लगी थी और वो बाल-बाल बच गए थे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हादसा हुआ कैसे था? दरअसल, 1982  में कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को पुनीत इस्सर के साथ एक एक्शन सीन शूट करना था। इस सीन के दौरान पुनीत को बिग बी के पेट में पंच मारने की एक्टिंग करनी थी, लेकिन गलती से पुनीत का पंच उनके पेट पर काफी तेज जा लगा। एक्टर का ये पंच बिग बी को इतना तेज लगा कि उनकी हालत ही गंभीर हो गई। ऐसे में आनन फानन में उन्हें जल्दी से अस्पताल ले जाया गया, जहां पता लगा कि पुनीत के पंच के कारण बिग बी को इंटरनल ब्लीडिंग होने लगी थी। ऐसे में अमिताभ की हालत बेहद ही नाजुक हो गई थी और जानकारी के मुताबिक अमिताभ के इलाज के दौरान एक मौक़ा ऐसा भी आया जब उनके शरीर ने दवाईयों पर रिएक्ट करना ही छोड़ दिया था और वो कोमा में चले गए थे।

Amitabh Bachchan

मल्टीपल ऑपरेशन के बाद बची थी बिग बी की जान

एक्टर की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उनकी मल्टिपल सर्जरी की थी। इसके बाद बिग बी को मुंबई लाया गया और ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टर्स ने एक बार फिर उनका ऑपरेशन किया और लगभग इसके तीन दिन बाद बिग बी की हालत में सुधार होना शुरू हुआ। बिग बी जब मौत के मुंह से निकलकर पहली बार अस्पताल से बाहर आए थे, तब हजारों की संख्या में उनके फैंस अस्पताल के बाहर उनका इंतजार कर रहे थे और उनकी अच्छे स्वास्थय की दुआ मांग रहे थे।

- Advertisment -
Most Popular