ब्रह्म मुहूर्त क्या है और कब होता है, क्यों जरुरी है इस मुहूर्त में उठना

Brahma Muhurtha

Brahma Muhurtha

ब्रह्म मुहूर्त की पौराणिक अवधारणा वेदों के अनुसार इस मुहूर्त को जगत के रचयिता भगवान ब्रह्मा के प्रभाव वाला युग माना जाता है। ब्राह्मी मुहूर्त सूर्योदय से ठीक 96 मिनट पहले का होता है। इसे भी 4 गतिकों या 48 प्रत्येक के 2 मुहूर्तों में विभाजित किया गया है।

ब्रह्म मुहूर्त की पौराणिक अवधारणा

परंपरागत रूप से, लोग इसे योग का अध्ययन, पूजा और अभ्यास करने के लिए एक शुभ समय मानते थे।

ब्रह्म मुहूर्त में सक्रिय मस्तिष्क कोशिकाएं

ब्रह्म मुहूर्त सक्रिय मस्तिष्क कोशिकाएं मानव मस्तिष्क की कोशिकाएं दिन के शुरुआती घंटों में अधिक सक्रिय लगती हैं। ये घंटे सुनहरे घंटे माने जाते हैं।

इस दौरान आप जो सीखते हैं वह आपकी याददाश्त की लंबे समय तक रहने की संभावना है। नोट्स लेने के लिए आपको बस एक नोटपैड और एक पेंसिल या पेन चाहिए। और ब्रह्म मुहूर्त समय में संगीत के स्वर सीखने का प्रयास करें। नोट्स को जल्दी याद करने के भी काफी चांस होते हैं।

तनाव मुक्त शिक्षा:

जब आप सुबह जल्दी उठते हैं, तो आप विश्राम की उच्चतम अवस्था में होते हैं। प्रभावी ढंग से संशोधनों को पूरा करने के लिए आसानी से अपने कार्यक्रम की योजना बनाएं। यह अध्ययन सत्र को अपेक्षाकृत तनाव मुक्त बनाता है। तो जल्दी उठो और अच्छे ग्रेड प्राप्त करो।

आत्मनिरीक्षण के लिए ब्रह्म मुहूर्त का समय ब्रह्म मुहूर्त चरण लक्ष्य निर्धारित करने का एक अच्छा समय है। आपको यह भी तय करना होगा कि आप उन तक पहुंचने के लिए कितना प्रयास कर सकते हैं। हर सुबह एक नई शुरुआत का एहसास देती है।

No सोशल मीडिया :

साथ ही, आपको अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार रहने की आवश्यकता है। सीधे शब्दों में कहें तो जल्दी उठना आपकी इच्छा शक्ति को सर्वश्रेष्ठ करने के लिए मजबूत करता है।

कोई सोशल मीडिया मधुमक्खी नहीं हम सभी रात में अपनी किताबें खोलते हैं और पढ़ते हैं, लेकिन इसके बजाय हम अपना ध्यान अपने गैजेट्स पर केंद्रित करते हैं। हमारी तरह हमारे दोस्तों को भी सुबह जल्दी उठने की आदत नहीं है। इसका मतलब है कि ब्रह्म मुहूर्त के दौरान कोई सोशल मीडिया ध्यान भंग नहीं करता है।

यह ठीक 4:00 बजे है और यह आभासी दुनिया के स्लीप मोड में जाने का समय है। इस दृष्टिकोण से, यदि आप एक सोशल मीडिया विचलित व्यक्ति हैं, तो सुबह का समय पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा समय है।

ब्रह्मा मुहर्त सुबह की शान्ति:

सुबह की खूबसूरत नज़ारा, पक्षियों की चहचाहट, ताज़ी हवा ये सब आपके मूड को बूस्ट करते है। बिना डिस्टर्बेंस से आपकी पढ़ाई बहुत अछि होती है। ब्रह्म मुहर्त में पढ़ाई या कला, संगीत को रिआज़ करने से आप खुद बदलाव देखेंगे।

Exit mobile version