क्या है और कैसे काम करता है Google Maps का AR ‘लाइव व्यू’ फीचर

Google Map

Google Map

किसी भी अनजान जगह के लिए गूगल मैप्स एक महत्वपूर्ण ऐप है। किसी नए देश में एक विज़िटर्स के लिए ये एक जरुरी ऐप है। इस ऐप की मदद से हमें रास्तों को ढूंढने में आसानी होती है। समय-समय पर गूगल, यूजर्स के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए अपडेट लाता रहता है। यहीं कारण है कि हर कोई इस ऐप का इस्तेमाल करता है। अब कंपनी एक बार फिर अपनी ऐप में नया फीचर लेकर आई है। कंपनी ने accessible places फीचर को भी 2020 में ऑस्ट्रेलिया, जापान, यूके और यूएस में लॉन्च किया था।

 

क्या है ये फीचर ?

गूगल ने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) ‘Live View’ फीचर शुरू करने जा रही है। गूगल ने घोषणा की है कि वह चुनिंदा शहरों में अपने गूगल मैप्स ऐप में इस फीचर को रोल आउट करेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह नया फीचर अगले हफ्ते से लंदन, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, पेरिस, सैन फ्रांसिस्को और टोक्यो में शुरू हो जाएगा। गूगल ने सितंबर में लाइव व्यू के साथ सर्च की जानकारी दी थी।

 

कहां मिलेगा ये फीचर ?

गूगल के नए ‘लाइव व्यू’ फीचर से यूजर्स अपने फोन से अपने आसपास की दुनिया में दुकानें देख सकते है। लोग आसपास के चीज़े लाइव व्यू के जरिए देख सकते है। इसके लिए यूजर्स को अपनी गूगल मैप्स ऐप में सर्च बार में कैमरा बटन पर टैप करना है। फिर अपने फोन के कैमरे को अपने आस-पास की इमारतों और स्थानों पर पॉइंट करने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद अपनी फोन स्क्रीन पर पॉप अप होते डॉट्स को देखें, यही डॉट्स किसी ना किसी लैंडमार्क को बताएगी।

 

इसके अलावा गूगल कई आधुनिक तकनीकों इस्तेमाल कर रोज नए-नए प्रयोग कर रहा है।  इसकी मदद से यूजर्स एक ‘फास्ट चार्ज’ फ़िल्टर सेट कर सकता है जो उन्हें 50 kW चार्जर या इससे अधिक वाले स्टेशनों को खोजने में मदद करेगा। Google अपनी accessible places की सुविधा को विश्व स्तर पर भी उपलब्ध करा रहा है।

 

Exit mobile version