JSSC PGTTCE Recruitment 2023: झारखंड पीजीटी भर्ती का इंतजार हुआ खत्म, इस वेबसाइट पर करें जल्द आवेदन

JSSC PGTTCE Recruitment 2023

झारखंड पीजीटी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा (PGTTCE) 2023 पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस परीक्षा के माध्यम से झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता (माध्यमिक शिक्षा निदेशालय) विभाग द्वारा नियमित और बैकलॉग दोनों के कुल 3120 पीजीटी को काम पर रखा जाएगा। जो उम्मीदवार पंजीकरण करना चाहते हैं, वे स्थापित प्रक्रिया का उपयोग करते हुए 4 मई 2023 तक ऐसा कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन –

झारखंड पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को जेएसएससी की मुख्य वेबसाइट jssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म्स सेक्शन पर जाकर, पीजीटीटीसीई 2023 के लिए आवेदन लिंक को एक्टिव करना होगा। उम्मीदवार इस लिंक या नीचे दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करके संबंधित भर्ती के लिए पंजीकरण वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आवेदकों को पंजीकरण करने के लिए आवेदन प्रक्रिया में पहला कदम है। उसके बाद, आवेदक अपना आवेदन भेजने के लिए पंजीकृत जानकारी का उपयोग करके लॉग-इन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 65 की उम्र में पाएं सरकारी नौकरी, जानिए किन-किन विभागों में निकले आवेदन?

आवेदन शुल्क –

आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसका भुगतान उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यमों से कर सकते है। वहीं आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क केवल 50 रुपये है।

योग्यता –

उम्मीदवार जो झारखंड पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, उनके पास संबंधित क्षेत्र में कम से कम 50% के साथ पीजी होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से बी.एड की मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

आयु सीमा-

इन पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु क्रमशः 1 जनवरी, 2023 और 1 अगस्त, 2019 को 21 और 40 के बीच होनी चाहिए। झारखंड सरकार के नियमों के अनुसार, राज्य के आरक्षित समूहों के आवेदकों को भी ऊपरी आयु सीमा में छूट प्राप्त होगी।

Exit mobile version