अगर आप के मोबाइल मे भी हैं ये एप्स तो तुरंत करें डिलीट, 100+ मोबाइल एप्स में मिला वायरस, गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाया

Trozen malware attack

हम आए दिन हैकिंग और ट्रोजन मालवेयर के अटैक की खबरें देखते और सुनते रहते है। डिजीटल युग मे इसका खतरा और बढ़ गया है। इस चीज को रोकने के लिए गूगल का प्ले-स्टोर काफी सुरक्षित माना जाता है। प्रत्येक कुछ दिन पर गूगल मैलवेयर वाले एप्स को अपने प्ले-स्टोर से डिलीट करता है। प्ले-स्टोर पर एप के पब्लिश होने से पहले भी एप की स्क्रिनिंग होती है लेकिन मैलवेयर वाले एप्स को रोकने में सारी कोशिशें बेकार हो रही हैं। कुछ दिन पहले ही दो-तीन एप्स प्ले-स्टोर से इसी वजह से हटाए गए हैं और अब एक बार फिर से 100 से अधिक एप्स में मैलवेयर मिलने की खबर है। दरअसल ‘स्पिनोक’ नामक एक नए स्पाइवेयर की पहचान की है, जिसने Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध 100 से अधिक एप्लिकेशन को संक्रमित कर दिया है।

100 से अधिक मोबाइल एप्स मे पाया गया मालवेयर

Dr. Web ने ब्लिपिंगकंप्यूटर की साझेदारी में एक रिपोर्ट जारी कि है जिसमें दावा किया गया है कि गूगल प्ले-स्टोर पर फिलहाल 100 से अधिक मोबाइल एप्स हैं जिनमें मैलवेयर है। रिपोर्ट के मुताबिक इन एप्स में ‘SpinOK’ नाम का मैलवेयर है। इस मैलवेयर वाले 100 एप्स की कुल डाउनलोडिंग 400 मिलियन से अधिक हुई है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि यह ट्रोजन मालवेयर कैसे काम करता है। यह मालवेयर खुद को एक विज्ञापन के रूप में सामने दिखाई देता है और उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए रीवार्डस की भी पेशकश करता है जो वैध प्रतीत होता है। हालांकि, एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद, मैलवेयर युजर्स के डिवाइस पर संग्रहीत निजी डेटा चुरा लेता है और इसे एक अलग सर्वर पर भेज देता है।

शोधकर्ताओं ने किए चौंकाने वाले खुलासे

ब्लेपिंगकंप्यूटर के सहयोग से डॉ. वेब के सुरक्षा शोधकर्ताओं ने हाल ही में ‘स्पिनोक’ नामक एक नए स्पाइवेयर की पहचान की है, जिसने Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध 100 से अधिक एप्लिकेशन को संक्रमित कर दिया है। इस खोज को जो बात विशेष रूप से खतरनाक बनाती है, वह यह है कि इन हैक किए गए ऐप्स के चौंका देने वाले कुल मिलाकर 400 मिलियन से अधिक डाउनलोड हुए हैं।शोधकर्ताओं ने जहां गूगल को इसके बारे में सतर्क किया है, वहीं यूजर्स को भी सावधानी बरतने और ऐसे किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से दूर रहने को कहा है।

निचे दिए गए हैं कुछ एप्स के नाम

डॉ. वेब रिपोर्ट में Android.Spy.SpinOk ट्रोजन SDK से प्रभावित सभी 101 ऐप्स के नाम का भी खुलासा हुआ है। यहां शीर्ष 10 ऐप्स की सूची दी गई है जो इस मैलवेयर को ले जाते हैं और ऐप स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड होते हैं।

SpinOK मैलवेयर वाले कुछ एप्स के नाम
Bank Bingo Slot
Bingo-J
Jelly Connect
Mega Win Slots
Lucky Clover Bingo
Jackpot King – Coin Pusher
Owl Pop Mania
Daily Step
Get Rich Scanner
Star Quiz
Lucky Jackpot Pusher
Pic Pro – AI Photo Enhancer

 

Exit mobile version