‘ये गांधीवादी विचारधारा के साथ…’ राहुल गांधी की सांसदी जाने पर अमेरिकी सांसद ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कुछ कहा?

ro khanna on rahul gandhi disqualification

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानि मामले में सजा दिए जाने और सांसदी छिनने पर देश में खूब चर्चाएं चल रही हैं। इस मुद्दे को लेकर देश की राजनीति काफी गर्मा गई है। वहीं अब ऐसा लगता है कि ये मामला विदेशों में भी सुर्खियों में छाने लगा हैं। दरअसल, राहुल गांधी को सजा मिलने पर अब अमेरिकी सांसद का बयान सामने आया है। भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद रो खन्ना इस मुद्दे को लेकर राहुल गांधी के पक्ष में खड़े हुए नजर आए।

अमेरिकी सांसद का बयान 

शुक्रवार को उन्होंने अपने एक बयान में राहुल गांधी को लोकसभा सदस्यता से अयोग्य घोषित किए जाने के फैसले को गांधीवादी विचारधारा के साथ ‘गहरा विश्वासघात’ करार दिया। रो खन्ना ने ट्वीट किया और कहा- “संसद से राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करना गांधीवादी दर्शन और भारत के गहरे मूल्यों के साथ गहरा विश्वासघात है। यह वह नहीं है जिसके लिए मेरे दादाजी ने जेल में वर्षों की कुर्बानी दी थी।“ इसके साथ ही अमेरिकी सांसद ने इस पर पीएम मोदी से भी गुहार लगाते हुए कहा कि आपके पास भारतीय लोकतंत्र के हित के लिए इस फैसले को पलटने की शक्ति है।

यह भी पढ़ें: “राहुल गांधी को लालू यादव का श्राप लगा है”, जानिए गिरिराज सिंह ने क्यों कहा ऐसा?

संयुक्त राष्ट्र ने भी दी प्रतिक्रिया

वहीं, राहुल गांधी को सूरत कोर्ट द्वारा सुनाई गई सजा का मामला संयुक्त राष्ट्र तक पहुंच चुका है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता फरहान हक ने प्रेस ब्रीफिंग में पूछे गए एक सवाल का जवाब दिया था। उन्होंने कहा- ‘मैं कह सकता हूं कि हम राहुल गांधी के मामले से अवगत हैं। हम समझते हैं कि उनकी पार्टी फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना बना रही है। इस स्तर पर मैं इतना ही कह सकता हूं।’

पूरा मामला 2019 की राहुल गांधी की एक रैली से जुड़ा है, जो लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने की थी। कर्नाटक में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल बोले थे कि सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता हैं? इस दौरान वे पीएम मोदी पर निशाना साध रहे थे और इसके साथ ही उन्होंने भारत को चूना लगाकर विदेश भागने वाले भगोड़ों नीरव मोदी और ललित मोदी का जिक्र किया था।

इस पर बीजेपी नेता पूर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा कर दिया था। इस पर ही बीते दिनों सूरत की एक कोर्ट ने राहुल गांधी को 2 साल की सजा सुनाई है। हालांकि उन्हें तुरंत ही 30 दिनों के लिए जमानत भी मिल गई और ऊपरी न्यायलय में फैसले के खिलाफ अपील दायर करने की अनुमति भी मिली। सूरत हाईकोर्ट से दोषी ठहराए जाने और सजा मिलने के बाद नियमों के तहत राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई। वो केरल के वायनाड से सांसद हैं।

यह भी पढ़ें: “राहुल का अहंकार बड़ा और….” कांग्रेस नेता पर जमकर बरसे JP Nadda, कहा- OBC समाज बदला लेगा…

Exit mobile version