UPSC Result 2022: देश की बेटियों ने UPSC में मारी बाजी, 933 में से 320 लड़कियां हुईं सफल

UPSC Result 2022

UPSC Result 2022:  संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा यूपीएससी सीएसई 2022 का रिजल्ट (UPSC Result 2022) जारी कर दिया गया है। UPSC ने रिजल्ट (UPSC Result) घोषित करने के साथ ही इतिहास भी रच दिया है। इस साल भारतीय सिविल सेवा में सबसे ज्यादा संख्या में महिलाओं की भर्ती हुई है। यूपीएससी की फाइनल लिस्ट (यूपीएससी 2022 फाइनल रिजल्ट) में शामिल 933 आवेदकों (320) में एक तिहाई से ज्यादा महिलाएं हैं। बमुश्किल दो दशक पहले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों में से मुश्किल से 20% महिलाएं थीं।

देश की बेटियों ने मारी बाजी

इसके अलावा इस साल टॉप चार पोजीशन (UPSC Top Four Positions) में महिलाओं ने जगह बनाई है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब महिला उम्मीदवारों ने शीर्ष तीन में जगह बनाई है। गौतम बुद्ध नगर स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से स्नातक इशिता किशोर ने वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में राजनीतिक विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के साथ अपने तीसरे प्रयास में परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

यह भी पढ़ें: UPSC Topper Ishita Kishore: इशिता किशोर ने UPSC CSE 2022 में किया टॉप, लड़कियों ने मारी बाजी

दूसरी ओर टॉप 2 रैंक (UPSC Top 2 रैंक) प्राप्त करने वाली बक्सर, बिहार की गरिमा लोहिया ने किरोड़ीमल कॉलेज से बिजनेस मेजर के साथ स्नातक किया है। तेलंगाना की उमा हराथी एन ने आईआईटी हैदराबाद से बीटेक पूरा किया और यूपीएससी में तीसरे स्थान पर रहीं। डीयू के मिरांडा हाउस कॉलेज से बीएससी स्नातक स्मृति मिश्रा चौथे स्थान पर रहीं।

महिलाओं के प्रतिनिधित्व में वृद्धि

पिछले दो दशकों के दौरान सिविल सेवा में महिलाओं की उपस्थिति धीरे-धीरे बढ़ी है। 2006 तक, यूपीएससी द्वारा चुने गए कुल आवेदकों का उनका प्रतिशत लगभग 20% था। इस वर्ष 34% पर अब तक की सबसे बड़ी महिला भागीदारी दर दर्ज की गई। 2020 में महिलाएं 29% कार्यबल के लिए जिम्मेदार होंगी। 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में यह 20% से कम थी। हालांकि, इस वर्ष संपूर्ण जनसंख्या में महिलाओं की पूर्ण संख्या और हिस्सेदारी में वृद्धि अब तक की सबसे महत्वपूर्ण वृद्धि है।

पिछले साल नियुक्ति के लिए 685 व्यक्तियों का सुझाव दिया गया था, जिनमें से 508 पुरुष और 177 महिलाएं थीं। इस साल चुने गए 933 आवेदकों में से करीब 320 महिलाएं हैं। पिछले वर्ष की तुलना में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में लगभग 9 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई। 2019 में, 922 व्यक्तियों की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई थी, जो इस वर्ष के परिणामों के समान है। फिर भी, महिलाओं की कुल आबादी का 24% हिस्सा है, जो पिछले साल 34% थी।

इस वर्ष की विजेता, इशिता किशोर, एक भारतीय वायु सेना (IAF) के घर में पली-बढ़ी, जहाँ छोटी उम्र से ही उनके परिवार में कर्तव्य और समर्पण की भावना घर कर गई थी। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल होना चाहती हैं और उन्होंने उत्तर प्रदेश कैडर के लिए अपनी वरीयता घोषित की है।

Exit mobile version