CUET को तेजी से चुन रहे हैं विश्वविद्यालय, इस बार 200 संस्थानों के जुड़ने की उम्मीद

cuet

ग्रेजुएशन कोर्सेस में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) से जुड़ने वाले विश्वविद्यालयों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। CUET 2023 के स्कोर के आधार पर दाखिला देने वाले संस्थानों की संख्या बढ़कर 171 हो गई है, जो कि पिछले साल की तुलना में दोगुनी से भी अधिक है। अभी ये संख्या और बढ़ने की संभावना है। आपको बता दें कि पिछले साल 90 विश्वविद्यालय दाखिले के लिए इससे जुड़े थे।

171 विश्वविद्यालयों ने अब तक चुना

अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए अब तक 171 विश्वविद्यालय ने CUET के विकल्प को चुना है। इसको लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार बताते हैं कि इस वर्ष मई में आयोजित होने वाले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) स्कोर के आधार पर लगभग 200 यूनिवर्सिटी में दाखिला होने की संभावना है।

वे आगे बताते हैं कि अब तक देश की सभी 46 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के साथ ही 27 स्टेट यूनिवर्सिटीज, 23 डीम्ड यूनिवर्सिटीज और 75 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज CUET स्कोर के आधार पर एडमिशन के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि ये संख्या करीब 200 तक पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें: IP University Admission 2023: जानिए कब से शुरू होगी आईपी यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया?

आपको बता दें कि पिछले साल यानी वर्ष 2022 में CUET स्कोर के आधार पर 86 हायर एजुकेशन संस्थानों में एडमिशन हुए थे। वहीं अब 2023 में ये संख्या दोगुनी से भी अधिक हो रही है।

CUET के लिए आवेदन की समय-सीमा बढ़ी

वहीं दूसरी ओर CUET-UG 2023 में दाखिले की अंतिम तिथि को भी आगे बढ़ा दिया है। अब उम्मीदवार इसके लिए 30 मार्च 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च थी। इसके बाद आवेदन पत्र के लिए सुधार विंडो 01 अप्रैल को खुलेगी और 03 अप्रैल  को बंद कर दी जाएगी।

प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने कहा है कि CUET के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस चल रहा है। छात्र जिन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहते हैं वो उनकी वेबसाइट पर भी नजर रखें क्योंकि इस बार बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय CUET से जुड़ रहे हैं। आपको बता दें कि 2023 में एंट्रेंस पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया है। UGC की योजना है कि अधिक से अधिक छात्रों को उनकी पसंद का ही परीक्षा केंद्र मिल जाये। ये सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि परीक्षा केंद्र छात्र के निवास स्थान से 100 किलोमीटर के दायरे में हो। CUET UG 2023 परीक्षा का आयोजन 21 मई से 31 मई तक किया जाना है। वहीं नतीजे जून माह के तीसरे सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: CUET UG 2023 में आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ी, अब इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म

Exit mobile version