Mental Health : मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना आज की मांग

Mental Health

Mental Health :  आजकल की भागती और दोड़ती जिंदगी में अगर शरीर स्वस्थ है पर मन स्वस्थ नहीं है तो इस बात को मानने में कोई हर्ज नहीं है कि आप और हम पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है. मैं तो ये भी कहूंगा की शरीर का स्वस्थ होना जरूरी है पर मन और मस्तिष्क का स्वस्थ होना उससे भी ज्यादा जरूरी है. कई कारण है जिसके चलते मानसिक स्वास्थय को अब ज्यादा जरूरी बताया जाता है. हमारा समाज अब काफी आगे बढ़ चुका है पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि आज भी समाज मानसिक स्वास्थ्य से पीड़ित व्यक्ति को अपनाने में झिझकता है। इस बात पर गौर करना बेहद महत्वपूर्ण है की मानसिक स्वास्थय उतना ही आवश्यक है जितना की शरीर का स्वास्थ्य। ऐसे मुद्दों को ध्यान से समझना और इस पर बे झिझक बात करना ज़रूरी है। डिप्रेशन , एंग्जायटी और स्ट्रेस के मामले आजकल अधिक सुनने में आते है। हाल कुछ ऐसा है की कई लोग डिप्रेशन के कारण आत्महत्या जैसा कदम तक उठा लेते है। ऐसे कई केस सामने आ चुके है जहां तनाव के कारण और अकेलेपन के कारण लोगों ने अपनी जीवन समाप्त कर लिया है.

 

 

बात अगर डिप्रेश की करें तो आज की युवा पीढ़ी इस समस्या से सबसे अधिक जूझ रही है। युवाओ में डिप्रेशन बहुत बढ़ गया है। इसके कई कारण है जैसे अनियमित लाइफस्टाइल , नशीले पदार्तो का सेवन , गलत खान पान , दोस्तों में नोक झोक , पढ़ाई का दबाव या परिवार में वार्तालाब न होना। समाज में डिप्रेशन के शिकार व्यक्ति की कई बार अभेलना की जाती है पर हमारे समाज को ज़रूरत है समझने की मानसिक स्वास्थय से पीड़ित व्यक्ति को भी जीने का हक़ है। इसका इलाज भी संभव है। हमे इस समाज में जागरूकता फैलानी ज़रूरी है की मानसिक सन्तुलिन खो देना कोई शर्म की बात नहीं है। हमे संवेदनशील होने की ज़रूरत है ताकि हम मानसिक स्वास्थय से पीड़ित व्यक्ति को समझ सके और इस मुद्दे को खुलकर समाज के सामने रख सके। आज के समय में मानसिक सन्तुलिन पर गौर करना बेहद आवश्यक है। मानसिक संतुलन ठीक रहने से जीवन में कई बाधाए दूर होती है.

 

ये भी पढ़ें :  Social Media : इससे परिवार के सदस्यों के साथ वार्ता और मिलने का समय कम हो गया है

 

लोग खुश रहते है और समाज भी ऐसे व्यक्तियों के साथ अपने आपको सहज पाता है. मानसिक स्वास्थय पर ध्यान देने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. दोस्तों से मिलते रहना, अपने रिश्तेदारों से मिलते जुलते रहना, अपने आपको समय देना और खासकर सोशल मीडिया पर जयादा समय न बीताना, नियमित व्यायाम करना तथा नशीली पदार्थों से दूर रहना मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने की दिशा में काफी सहायक सिद्ध होता है. मानसिक स्वास्थय तभी ठीक रखा जा सकता है जब आप अंदर से खुश रहेंगे. इसिलिए जीवन में खुश रहना काफी जरूरी है. केवल पैसा ही जीवन में खुशी नहीं ला सकता. अपनो का साथ और आपकी मेहनत आपको सच में खुश कर सकती है. इस बात का ध्यान रखें. खुश रहने के लिए खुशियां बांटना भी उतना ही जरूरी है.

Exit mobile version