तीन ऐसे धांसू वेबसाइट जो छात्रों के पास होना ही चाहिए

Student blog image

छात्रों के लिए कई ऐसे वेबसाइट हैं जिसका इस्तेमाल कर स्टूडेंट्स फायदा ले सकते हैं। जागरूकता की कमी के चलते ये वेबसाइट छत्रों से कहीं दूर रह जाते हैं। कुछ ऐसे भी पोर्टल हैं जहा छात्रों को जॉब ढूंढने में मदद मिल सकती हैं। समय-समय पर सरकार छात्रों के लिए नई स्कीम लेकर आती रहती है। लेकिन प्रचार और प्रसार की कमी के कारण छात्र तक बातें पहुंच ही नहीं पाती। अगर आप भी एक छात्र हैं तो इन वेबसाइटों की मदद से काम को आसान बना सकते हैं।

Swayam.gov.in

अगर आप किसी चीज की तैयारी कर रहें है या किसी भी कोर्स से सम्बंधित आपको नोट्स और स्टडी मटेरियल चाहिए तो आपको ये काफी मदद कर सकता है। बिना किसी कोचिंग संस्थान के अगर आप अकेले ही पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप इसकी सहायता से कर सकते हैं। यह वेबसाइट पूरी तरह से मुफ्त है। यहां पीडीएफ को डाउनलोड करने और शेयर करने की आजादी है। इसके अलावा अगर कोई टेक्निकल काम सीखना चाहते हैं तो उससे जुड़ी सॉफ्टवेयर भी आपको इस पर मिल जाएगा। सबसे मजेदार बात ये है कि आपको वेबसाइट पर किसी भी तरह की एडवर्टाइज देखने को नहीं मिलेगी।

aicte.internship-india.org

अगर आप कॉलेज खत्म कर चुके हैं और आपको जॉब की जरुरत है तो आपके लिए ये वेबसाइट काफी लाभदायक है। यह एक सरकारी वेबसाइट है। पढ़ाई के साथ-साथ अगर आप इंटर्नशिप भी देख रहें हैं तो ये आपकी काफी मदद कर सकता है। यहां इंटर्नशिप करने के बाद अब इन कंपनियों में नौकरी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं।

ncs.gov.in

ये एक सरकारी वेबसाइट है जहां सरकार से जुड़ी संस्थाओं के पदों के लिए भर्तियां निकलती रहती है। अगर आप खुद जॉब की तलाश कर रहे हैं या आपके किसी दोस्त को पता नहीं हैं तो आप इसके बारे में बता सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप अपनी क्वालिफिकेशन के आधार पर सरकारी और प्राइवेट संस्थान में नौकरी लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

 

Exit mobile version