हरियाणा: फरीदाबाद के इस स्कूल ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

faridabad students creat history

हरियाणा के फरीदाबाद के एक निजी स्कूल के छात्रों ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। संजय कॉलोनी, फरीदाबाद में मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल के छात्रों ने दुनिया का सबसे छोटा कोड बनाकर स्कूल का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। इस कोड से घर में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को बिना स्विच के चालू और बंद किया जा सकता है। इसके बाद अब इन स्कूली छात्रों की हर तरफ तारीफ हो रही है।

फरीदाबाद के इस स्कूल ने रचा इतिहास

संजय कॉलोनी, फरीदाबाद स्थित मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल हो गया है, जिसके लिए जिला उपायुक्त ने मॉडर्न पब्लिक स्कूल की छात्राओं को सम्मानित किया। दरअसल, स्कूल के बच्चों द्वारा सबसे छोटा कोड तैयार करने का काम किया गया है, जिससे लाइट अपने आप ऑन और ऑफ हो जाए, जिससे भविष्य में बिजली की बचत हो, तो इसे भविष्य का आविष्कार माना जाता है। इस कोड को बनाने वाले स्कूल के बच्चों को लगातार जनता से शुभकामनाएं मिल रही हैं साथ ही उनकी सराहना भी हो रही है।

सबसे छोटा सेंसर कोड बनाकर किया नाम रोशन  

स्कूल के प्रशिक्षक नवीन जोशी के मुताबिक पहले जहां सेंसर कोड 2 पेज से ज्यादा का होता था, लेकिन अब बच्चों ने 4 शब्दों का सेंसर कोड तैयार किया है, सेंसर कोड ब्लड में डालने से बंद कमरे की लाइट अपने आप बंद हो जाएगी। जब आप कमरे में प्रवेश करते हैं, तो स्विच की आवश्यकता के बिना प्रकाश स्वचालित रूप से चालू हो जाएगा। मॉर्डन बीपी ने दुनिया की सबसे छोटा कोड बनाने के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी नाम दर्ज कराया है।

गिनीज बुक ऑफ एरिया में मॉर्डन बीपी स्कूल का नाम दर्ज

गिनीज बुक ऑफ एरिया रिकॉर्ड्स के अनुसार, मॉडर्न बीपी के छात्रों ने सबसे छोटा कोड बनाकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अपना नाम बनाया है। ऐसे में अब छोटे बच्चों को शुभकामनाएं दी जा रही हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. स्कूल के प्रधानाचार्य जितेंद्र परमार ने कहा कि वह बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं और स्कूल नियमित रूप से बच्चों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करता है. भाग लेने के लिए लोगों को लुभाने का काम करता है

Exit mobile version