मेडिटेशन के दौरान फोकस न रह पाने की परेशानी होगी दूर, ट्राई करें ये 4 टिप्स

Meditation blog image 1

ध्यान लगाना यानि की “मेडिटेशन” काफी फायदेमंद होता हैं। इससे मन शांत होता है और किसी भी चीज पर फोकस करने में काफी सहायता मिलती है। आजकल की भागती – दोड़ती जिंदगी में तनाव को दूर करने के लिए भी मेडिटेशन काफी अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा भी ये कई मायनों में फायदेमंद है। हर सुबह 10 से 20 मिनट तक मेडिटेशन करना कई बीमारियों को दूर रखने के साथ ही आपके दिन को भी बेहतर बनाने में सहायक है।

लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि वे मेडिटेशन के दौरान फोकस नहीं कर पाते हैं। अकसर ये बात सुनने को मिलती है की लोग मेडिटेशन करना तो चाहते हैं पर फोकस न कर पाने के कारण उन्होंने मेडिटेशन छोड़ दी है। ऐसे में सवाल ये है कि आखिर मेडिटेशन के दौरान फोकस रहने के लिए क्या किया जाए ? तो इसके लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर इस परेशानी को दूर सकते हैं। यकीन मानिए अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो मेडिटेशन के दौरान फोकस न कर पाने की परेशानी दूर हो जाएगी ।

किशमिश का सेवन

एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हर दिन आधा कप किशमिश का सेवन मेडिटेशन के दौरान फोकस न रह पाने की समस्या को दूर कर सकता है। किशमिश बोरोन का अच्छा स्त्रोत है और इसके सेवन से ध्यान लगाने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

कम समय से करें शुरूआत

मेडिटेशन तभी सफल हो पाएगा जब आप शुरूआत में कम समय के लिए ध्यान लगाएंगे। 10 मिनट की जगह 2 मिनट तक ही ध्यान लगाए। ऐसा करन से लंबे समय तक ध्यान लगा पाने में आप सफल हो पाएंगे। इसके बाद जब आपको लगे की आप ज्यादा देर तक ध्यान लगा सकते हैं तो आप समय सीमा बढ़ा सकते हैं।

कल्पना में खो जाए

मेडिटेशन करते वक्त कुछ अलग चीज के बारे में सोचें। कुछ ऐसी चीज जिसके बारे में आप जानते हैं पर आपको उस बारे में और जानने की इच्छा है। इस तरह मेडिटेशने के दौरान आपका ध्यान नहीं टूटेगा।

टाइमर

मेडिटेशन के दौरान ध्यान लगाते वक्त आप टाइमर का भी प्रयोग कर सकते हैं। कई बार मेडिटेशन के दौरान लोगों का ध्यान समय पर रहता है जिससे ध्यान एकाग्र नहीं हो पाता। इसिलिए ध्यान लगाते वक्त टाइमर का प्रयोग करें ताकि आपका ध्यान समय पर न जाए और और एकाग्र रह सकें।

 

Exit mobile version