Tesla in India : 20 लाख रुपये में भारत में तैयार होंगे टेस्ला के कार, भारत सरकार के साथ कंपनी ने शुरू की बातचीत

tesla

Tesla in India: एलन मस्क की कंपनी टेस्ला बहुत जल्द भारत में कार मैन्यूफैक्चर कर सकती है। जी हां, मीडिया  रिपोर्टस के मुताबिक टेस्ला (Tesla) ने भारत में 500,000 इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की सालाना कैपेसिटी वाली एक कार फैक्ट्री स्थापित करने के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल (Investment Proposal) पर सरकार के साथ बातचीत शुरू की है। गौरतलब है कि पिछले महीने अमेरिका की यात्रा के दौरान एलन मस्क के साथ एक बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कार निर्माता को देश में “महत्वपूर्ण निवेश” करने के लिए प्रेरित किया। उस समय दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक ने भारत में बड़े इन्वेस्टमेंट पर विचार की बात कही थी।

यह भी पढ़ें: Elon musk रईसो की रेस में हुए पीछे, फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट ने छिना नंबर 1 का खिताब, जाने कौन है अरनॉल्ट

20 लाख की कीमत पर कंपनी बनाएगी कार

अमूमन टेस्ला की कारें महंगी होती है। भारत में मीडिल क्लास के लोग ज्यादा रहते हैं जो 8-10 लाख की गाड़ियां खरीदने में सक्षम हैं। गाड़ियां ज्यादा नहीं बिकेंगी इस चीज का खतरा कंपनी मे हमेशा बना रहता है, लेकिन रिपोर्ट में बताया गया है कि टेस्ला के इलेक्ट्रिक वेहिकल्स (EV) की शुरुआती प्राइस 20 लाख रुपये (24,400.66 डॉलर) होगी। इस बात को लेकर भारतीयों मे बहुत खुशी है।

Tesla in India | Photo: Social Media

पिछले साल मस्क और पीएम मोदी के साथ नहीं बन पाई थी बात

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी का कहना है कि वो भारत को एक्सपोर्ट बेस के तौर पर इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है, क्योंकि वह इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों में कारें भेजने की प्लान बना रही है। बता दें कि पिछले साल टेस्ला ने बातचीत में भारत सरकार से कारों पर कम इंपोर्ट टैक्स के लिए अनुरोध किया था, लेकिन सरकार ने इस बात से इनकार कर दिया था। सरकार की तरफ से इस पर 100 फीसदी तक टैक्स की बात की गई थी।

Tesla In India: Photo: Social Media

Tesla in India: भारत सरकार के साथ शुरू की बातचीत

भारत सरकार का यह इरादा था कि टेस्ला लोकल लेवल पर वेहिकल्स का निर्माण करे, लेकिन कंपनी ने कहा कि वह पहले अपनी कारों का एक्सपोर्ट करना चाहती थी, जिससे यह पता लग सके कि मांग कितनी बड़ी है। हालांकि, पीएम मोदी के साथ हाल के बैठक के बाद कंपनी भारत में ही अपनी कार बनाने के लिए मान गई है और इसके लिए सरकार के साथ बातचीत भी करना शुरू भी कर दिया है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Spam Calls: व्हाट्सएप की बढ़ने वाली है मुश्किलें, सरकार जारी करेगी नोटिस

 

Exit mobile version