स्लो पॉइजन के समान है Tension, इन तरीकों से पाएं छुटकारा

Stress Relief tips

Stress Relief tips

Stress Relief tips : भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का बोझ, परिवार की चिंता, मंहगाई, नौकरी का प्रेशर, रिश्तों में मन-मुटाव और अनिद्रा की वजह से व्यक्ति हर समय टेंशन में रहता हैं। खराब लाइफस्टाइल, अस्वस्थ खान-पान और तनावग्रस्त जिंदगी से इंसान परेशान हो गया हैं। दुनिया में छोटे से लेकर बड़ो तक के दिमाग में किसी न किसी चीज की टेंशन है। लेकिन टेंशन को छोटा-मोटा समझ कर अनदेखा नहीं करना चाहिए।

इन बदलाव से दूर करें टेंशन

हाल ही में की गई स्टडी में पता चला है कि शरीर में टेंशन का असर स्लो पॉइजन की तरह होता हैं। धीरे-धीरे करके ये इंसान की जान भी लें सकता है। लेकिन अपने दिनचर्या व लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इससे निजात पाया जा सकता है। जैसे कि-

– गुस्सा, चिड़चिड़ापन और तनाव की स्थिति में गहरी सांस लें और सीढ़ियां चढ़ें और उतरें। ऐसा करने से गुस्सा कंट्रोल होता है और टेंशन दूर होती हैं।

– अकेला रहने से भी तनाव बढ़ता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिले, उनसे बात करें और दोस्त बनाएं।

– तनाव से छुटकारा पाने के लिए, खाने में नमक का सेवन कम करें। अधिक मात्रा में नमक खाने से बल्ड प्रेशर बढ़ता है। साथ ही इससे टेंशन भी बढ़ती हैं।

– डेली रूटीन से थोड़ा ब्रेक जरूर लें। इससे काफी हद तक आपका स्ट्रेस कम होगा।

– तनाव मुक्त रहने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। रोजाना रात में 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लें।

तनाव के लक्षण

टेंशन भी एक तरह की बीमारी ही हैं। अगर समय रहते इस पर काबू नहीं पाया गया तो इंसान कई और बीमारियों का भी शिकार हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करें।

बता दें कि हर बीमारी की तरह टेंशन के भी लक्षण होते है। जैसे कि-

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version